scriptआइए…सांची में स्वागत है | Come...Welcome to Sanchi | Patrika News

आइए…सांची में स्वागत है

locationरायसेनPublished: Nov 26, 2022 05:05:56 pm

350 पुलिसकर्मी, 84 कैमरे रखेंगे नजर, सांस्कृतिक रंगों में रंगेगा शहर

350 पुलिसकर्मी, 84 कैमरे रखेंगे नजर, सांस्कृतिक रंगों में रंगेगा शहर

आइए…सांची में स्वागत है

रायसेन. भगवान बुद्ध की नगरी सांची में आज से लगने वाले दो दिवसीय मेला और महाबोधि महोत्सव को लेकर नगर सज धज कर तैयार है और बुद्ध के भक्तों के स्वागत के लिए आतुर है। आज सुबह से शाम तक हजारों पर्यटकों के साथ मेला और कल सुबह सात बजे अस्थिकलशों की पूजन के साथ उत्सव का शुभारंभ होगा। बुद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए यहां वो सब कुछ होगा जिसका वो दो साल से इंतजार कर रहे थे। भगवान बुद्ध के शिष्य सारिपुत्र और महामुग्लायन के अस्थिकलशों की पूजन और दर्शन का पुण्य लाभ मिलेगा कोरोना संक्रमण ने यह अवसर दो साल से नहीं मिलने दिया था। श्रीलंका महाबोधि सोसायटी और मप्र सरकार के इस संयुक्त आयोजन में दोनों दिन रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, तो दिन में स्तूप भ्रमण कलश दर्शन किए जाएंगे। इस सालाना मेला में शामिल होने के लिए विदेशी पर्यटकों और बौद्ध अनुयायियों के पहुंचने का सिलसिला शुक्रवार शाम से शुरू हो गया था। पहला दल जापान से आया, जिसमें जापान स्थित बुद्ध मंदिर का प्रतिनिधि मंडल तथा अन्य लोग शामिल हैं। श्रीलंका से भी बौद्ध भिक्षु सांची पहुंचने लगे हैं।

जापान, श्रीलंका के कलाकर देंगे प्रस्तुति
मप्र शासन के संस्कृति विभाग के आयोजन में आज शाम 06.30 बजे से बुद्ध जम्बूदीप पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें जापानी लोक कलाकार म्यू मिशियू यम्मोतो लोकनृत्य प्रस्तुत करेंगे। रिएको योनेजावा, चतुर्मी मलेशा हेतियारच्ची श्रीलंका के लोकगीत प्रस्तुत करेंगे। भोपाल के धन्नूलाल सिन्हा एवं उनके साथी तुशारा हेतियारच्ची तथा तृष्णा जातक कथा आधारित नाट्य प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा भोपाल के अफजल हुसैन एवं साथी बुद्धम शरणम् गच्छामि धु्रपद गायन प्रस्तुत करेंगे।

कलाकार देंगे प्रस्तुति
कल शाम 6.30 बजे पंचशील सांस्कृतिक मंच भोपाल के कलाकार नृत्य एवं गायन, सागर के जुगलकिशोर नामदेव बधाई एवं नौरता लोकनृत्य की प्रस्तुति देंगे। इसके बाद कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें दिल्ली की सरिता शर्मा, भीलवाड़ा के योगेन्द्र शर्मा, लखनऊ के मालविका हरिओम, उज्जैन के पिलकेन्द्र अरेरा, कोटा के नरेश निर्भीक, बुरहानपुर के रमेश शर्मा धुआंधार, दतिया के राज गोस्वामी व धार के धीरज शर्मा होंगे।

सिविल ड्रेस में भी पुलिस लोगों पर रखेगी नजर
दो दिवसीय मेला में एक लाख से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए। जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। स्तूप परिसर, स्तूप रोड सहित सभी प्रमुख मार्गों और पार्किंग स्थलों पर 350 से अधिक पुलिस जवान और अधिकारी तैनात रहेंगे। इनके अलावा सिविल ड्रेस में भी पुलिस जवान लोगों पर नजर रखेंगे। हर मार्ग, हर चौक चौराहा तथा स्तूप परिसर के हर कोने पर नजर रखने के लिए 84 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिनके जरिए कंट्रोल रूम से अधिकारी नजर रखेंगे।

भारी वाहनों के लिए बदलेगा रूट
यातायात प्रभारी दिनेश समकोले ने बताया कि आज और कल दो दिन सांची से होकर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। विदिशा की ओर से आने वाले भारी वाहन, मेहगांव होते हुए रायसेन बाइपास से भोपाल की ओर जाएंगे। इसी तरह भोपाल से आने वाले भारी वाहन इसी मार्ग से विदिशा की ओर जाएंगे। मेला में आने वाले लोगों के वाहनो की पार्किंग की व्यवस्था रायसेन और विदिशा रोड पर खेतों में की गई है। इन दिशाओं से आने वाले पर्यटकों को पार्किंग में वाहन खड़े कर पैदल ही स्तूप तक जाने की अनुमति होगी। वीआइपी के वाहनों की पार्किंग स्तूप पहाड़ी पर ही होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो