scriptस्वास्थ्य संबधी गड़बड़ी के बारे में करें शिकायत और ले जाओ इतने रुपए का इनाम | Complain about health problem and take the reward of so much money | Patrika News

स्वास्थ्य संबधी गड़बड़ी के बारे में करें शिकायत और ले जाओ इतने रुपए का इनाम

locationरायसेनPublished: Dec 02, 2019 03:01:01 pm

Submitted by:

Amit Mishra

सीएमएचओ डॉ.एके शर्मा का कहना है कि प्रदेश के मुख्य सचिव ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

स्वास्थ्य संबधी की गडबड़ी के बारे में करें शिकायत और ले जाओ इतने रुपए का इनाम

स्वास्थ्य संबधी की गडबड़ी के बारे में करें शिकायत और ले जाओ इतने रुपए का इनाम

रायसेन। प्रसव और उसके 42 दिन बाद होने वाली मौतों के मामले की खोजबीन का काम स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से शुरू करा दिया है। विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों ने मौत के मामले में घालमेल किया तो नौकरी खतरे में पड़ सकती है। या नौकरी पर तलवार भ्री लटक सकती है। दूसरी ओर ऐसी मौत की सूचना देने वालों को एक हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। यह कवायद मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए की जा रही है। संस्थागत प्रसव के दौरान मौतों के मामलों का रिकार्ड होता है, लेकिन महिला के अस्पताल से छुट्टी के बाद यदि मौत होती है तो यह रिकार्ड में दर्ज नहीं होता, इसलिए इन्हें भी खोजा जाएगा।


भोपाल से होगी निगरानी
सीएमएचओ डॉ.एके शर्मा का कहना है कि प्रदेश के मुख्य सचिव ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रसव बाद मौत के कारण तलाशे जाएंगे। फाइल तैयार करके निगरानी भोपाल से होगी।

बढ़ती जा रही है प्रसूताओं की मौतों की संख्या
गौरतलब है कि प्रसूताओं की मौतों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। प्रसूताओं की मौत न हो इस कारण स्वास्थ्य विभाग ने इस पर तेजी से काम करना शुरू करा दिया है। अधिकारियों का कहना है कि तरह से प्रसूताओं की मौतों को रोका जा सकता हैं।

 

 

आंगनबाड़ी केंद्रों का शुभारंभ किया
उधर रविवार को स्कूल शिक्षामंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने विभिन्न निर्माण कार्य और ग्रेवल रोड आंगनबाड़ी केंद्रों का शुभारंभ किया । इस अवसर पर जनपद पंचायत सांची के अध्यक्ष एस मुनियन मलखान सिंह मीणा, सरपंच जीवन ङ्क्षसह कालूराम विश्वकर्मा डॉ. मनमोहन चौकसे, बबलू ठाकुर, चैन सिंह मीणा आदि उपस्थित हुए।

आंगनबाड़ी जरूर भेंजे और खुद भी देखें
इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि उन्हें पर्याप्त पोषण आहार तथा बेहतर परिवेश मिले और इसके लिए प्रदेश सरकार काम भी कर रही है। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्री-प्राईमरी शिक्षा देने की दिशा में काम किया जा रहा है। ताकि बच्चों में शुरू से ही शिक्षा के प्रति रूचि जागृत हो। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. चौधरी ने ग्रामवासियों से कहा कि वे अपने बच्चों को आंगनबाड़ी जरूर भेंजे और खुद भी देखें की आंगनबाड़ी नियमित रूप से संचालित हो रही है या नहीं।


बच्चों को निर्धारित पोषण आहार दिया जा रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि बच्चों को अगर बचपन से ही पर्याप्त पोषण आहार मिलेगा तथा उनका सम्पूर्ण टीकाकरण होगा तो वे स्वस्थ्य रहेंगे तथा उनका विकास भी तेजी से होगा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना जरूरी है। स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं।


सुल्तानपुर. स्कूल शिक्षामंत्री ने ग्राम हिनोतिया में 12 लाख 85 हजार रुपए की लागत से निर्मित पंचायत भवन का लोकार्पण किया। साथ ही स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर चौधरीने ग्राम सिरसोदा में 8 लाख 70 हजार रुपए की लागत से बेरखेड़ी से सरसौदा 1500 मीटर सड़क निर्माण कार्य तथा 8 लाख 70 हजार रुपये की लागत से भील टोला से सरसोंदा तक सड़क निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो