scriptConstitution Day celebrated in Sanchi University | सांची विश्वविद्यालय में मनाया संविधान दिवस | Patrika News

सांची विश्वविद्यालय में मनाया संविधान दिवस

शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्रों ने दोहराई शपथ, संविधान की उद्देशिका की ली गई शपथ

रायसेन

Updated: November 27, 2021 12:02:44 am

रायसेन. सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में आज संविधान दिवस मनाया गया। आज ही के दिन यानी 26 नवंबर 1949 को हमारे देश के संविधान को अंगीकृत किया गया था। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों को कुलसचिव प्रो. अल्केश चतुर्वेदी ने भारत के संविधान की उद्देशिका - 'हम भारत के लोगÓ की शपथ दिलवाई। प्रो. अल्केश चतुर्वेदी ने संविधान दिवस की महत्ता पर व्याख्यान भी दिया। ऑनलाइन आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में डॉ. अल्केश चतुर्वेदी ने भारतीय संविधान की उद्देशिका में उल्लेखित समस्त शब्दों को एक-एक कर व्याख्यायित किया। कर्मचारियों के अलावा ऑनलाइन क्लासेस में जुड़े विद्यार्थियों ने भी संविधान के प्रति अपनी शपथ को दोहराया। भारत की आज़ादी के 75वें स्वतंत्रता वर्ष में मनाए जा रहे आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत संविधान दिवस को अधिक से अधिक जनभागीदारी के साथ बड़े पैमाने पर मनाया जा रहा है। ऑनलाइन आयोजित किए गए समारोह का संचालन वि.वि के अंग्रेजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन मेहता ने किया।

शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्रों ने दोहराई शपथ, संविधान की उद्देशिका की ली गई शपथ
सांची विश्वविद्यालय में मनाया संविधान दिवस

न्यायालय परिसर में दिलाई संविधान की रक्षा की शपथ
बेगमगंज. संविधान दिवस पर शुक्रवार को न्यायालय परिसर में अपर सत्र न्यायाधीश केएस शाक्य द्वारा उपस्थित सभी अधिवक्ताओं एवं न्यायालय कर्मचारियों को संविधान की रक्षा की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर अपर सत्र न्यायाधीश विवेक शिवहरे, अपर सत्र न्यायाधीश दिलीप सिंह मीणा एवं व्यवहार न्यायाधीशद्वय संगीता श्रीवास्तव, सृष्टि पटेल मौजूद थी। जिन्होंने संविधान की रक्षा की शपथ लेते हुए संकल्प दोहराया कि वह देश की अखंडता एवं संप्रभुता के लिए संविधान में प्रदत्त कानून, अधिकार एवं कर्तव्यों का अंत करण मन से निर्वाह करेंगे।

भव्य चल समारोह के बाद अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित
उदयपुरा. संविधान अंगीकार दिवस पर नगर में समारोहपूर्वक बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा अंबेडकर भवन में स्थापित की गई। इस अवसर पर डीजे, बाजे-गाजे के साथ एक विशाल शोभा यात्रा रविदास वार्ड में बने अंबेडकर भवन से प्रारंभ हुई। इसमें बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों के साथ सामाजिक महिलाएं, पुरुषों और युवा शामिल हुए। शोभायात्रा माता मंदिर मार्ग से लक्ष्मी चौक, मेन रोड, जवाहर चौक होती हुई अंबेडकर भवन पहुंचकर समाप्त हुई। उक्त चल समारोह में डीजे के पीछे बाबा साहब पर रचित गीतों पर युवक थिरकते रहे और पीछे बाबा साहब का चित्र लेकर रथ चल रहा था। चल समारोह का जवाहर चौक पर हिउस के पदाधिकारियों ने स्वागत किया। वहीं गांधी चबूतरे पर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष गिरधारी जैन के साथ उनकी टीम ने स्वागत किया।

प्रदीप विश्नोई और युवा नेता कुलदीप विश्नोई ने फूलों की बरसाकर चल स्वागत किया। सब्जी बाजार के समीप कुशवाहा समाज ने स्वागत किया। इसमें पूर्व नप अध्यक्ष केशव पटेल, हिउस अध्यक्ष संतोष पवैया, प्रदेश प्रवक्ता बृजगोपाल लोया शामिल रहे। अंबेडकर की प्रतिमा बालकृष्ण नरवरिया ने उनकी दिवंगत पत्नी सावित्री नरवरिया की स्मृति में परिवार द्वारा प्रदान कर स्थापित कराई। इस समारोह में चौ. अमान सिंह नरवरिया, हेमंत नरवरिया, विजय सिंह, भाव सिंह, अमर सिंह, राधेलाल आदि शामिल रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.