scriptContractor is negligent in road widening | सड़क चौड़ीकरण में ठेकेदार कर रहा लापरवाही | Patrika News

सड़क चौड़ीकरण में ठेकेदार कर रहा लापरवाही

14 करोड़ की सड़क का निर्माण पांच साल में नहीं हो सका पूर्ण

रायसेन

Published: April 27, 2022 12:02:46 am

सिलवानी. राजमार्ग 44 के आमापानी से बजरंग चौराहे तक 2 किमी सड़क का चौड़ीकरण कार्य मनमाने ढंग से किया जा रहा है। सड़क चौड़ीकरण एवं नाली निर्माण में निर्धारित चौड़ाई को कहीं कम कही ज्यादा किया जा रहा है। काम की गुणवत्ता भी दोयम दर्जे की है। एक ओर से बनते ही दूसरी ओर क्षतिग्रस्त होने लगी है। डिवाइडर निर्माण में भी निर्धारित मापदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है जो अभी से क्षतिग्रस्त होने लगे हैं। सीसी सड़क एवं नाली निर्माण में ठेकेदार के कर्मचारी निर्धारित मापदंडों के अनुरूप काम नहीं कर रहे हैं। घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है, बावजूद इसके अफसर इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

14 करोड़ की सड़क का निर्माण पांच साल में नहीं हो सका पूर्ण
सड़क चौड़ीकरण में ठेकेदार कर रहा लापरवाही

उनकी अनदेखी के कारण ही निर्माण एजेंसी मनमानी करने पर उतारू हो रही है। सीसी सड़क में नॉनटेग सीमेंट न लगाकर लोकल सीमेंट का इस्तेमाल किया जा रहा है। नागरिकों का कहना है कि सीसी सड़क में सीमेंट, गिट्टी, रेत में तय मापदंडों का पालन नहीं किया जा रहा है। खास बात तो ये है कि बिना इंजीनियरों की देखरेख में कार्य किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक आमापानी कॉलोनी से बजरंग चौराहा तक दो किमी लंबी नाली व सड़क निर्माण लगभग 14 करोड़ रुपए की राशि से किया जा रहा है। एमपीआरडीसी द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य में निर्माण एजेंसी गुणवत्ता को ताक पर रखकर कार्य कर रही है।

हाल ये है कि अभी से घटिया निर्माण के चलते नालियां भी क्षतिग्रस्त होने लगी है। निर्माण एजेंसी द्वारा जब निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था, तभी निर्माण कार्य में अनियमितताओं के आरोप लगने लगे थे। आरोपों के बाद विभागीय दल द्वारा निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे निर्माण एजेंसी मनमानी कर रही है। उल्लेखनीय है कि करीब 4 साल पूर्व आमापानी कॉलोनी से बजरंग चौराहा तक फोरलेन सड़क निर्माण की स्वीकृति तत्कालीन लोनिवि मंत्री रामपाल सिंह राजपूत द्वारा की गई थी। मगर चार साल बीतने के बाद भी निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पाया है। सड़क चौड़ीकरण के साथ ही रास्ते के नदी नलों पर पुल-पुलियों का निर्माण भी किया जाना है, लेकिन निर्माण एजेंसी की अधिकारियों के साथ सांठगांठ होने से निर्माण कार्य समय पर पूर्ण नहीं हो पा रहा है। साथ ही निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग होने से निर्माण कार्य के टिकाऊ होने की संभावना भी खत्म होती जा रही है, नागरिकों ने घटिया निर्माण कार्य की जांच कराने की मांग की है।

कार्रवाई करेंगे
आपके द्वारा यह मामला मेरे संज्ञान में आया है। निर्माण की जांच कराई जाएगी। खामियां पाए जाने पर कार्रवाई करेंगे।
-मोहम्मद हसीब खान रिजवी, जीएम एमपीआरडीसी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.