scriptफसल पर गिरे ओलो को देखकर किसान की आंख में आए आंसू | Crop destroyed by Rain and snow fall | Patrika News

फसल पर गिरे ओलो को देखकर किसान की आंख में आए आंसू

locationरायसेनPublished: Feb 13, 2018 04:22:22 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

रविवार के बाद मंगलवार की सुबह फिर आसमान से बरसी आफत। गैरतगंज, बेगमगंज क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि, फसलें चौपट…

0lle
रायसेन. जिले के किसानो पर बीते तीन दिन से लगातार आसमान से आफत बरस रही है। बीते तीन दिन से किसानो पर बरस रही आफत रुकने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को जिले के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि के बाद मंगलवार की सुबह एक बार फिर गैरतगंज और बेगमगंज क्षेत्र के कई गांवों में भारी ओलावृष्टि हुई, चना और बेर के आकार के ओले बरसने से खेतों में खड़ी फसलें बिछ गईं।
MUST READ: बड़ी खबर : मौसम में अचानक आया बदलाव पूरे प्रदेश में कई जगह छाया अंधेरा- देखें वीडियो

olele
बेगमगंज तकसील के लगभग 25 तो गैरतगंज क्षेत्र के लगभग 12 गांव बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इधर प्रशासन और मंत्री सक्रिय हो गए हैं, वन मंत्री ने मंगलवार को रायसेन और गैरतगंज तहसील के ओला प्रभावित गांवों का दौरा कर किसानो को ढाढस बंधाया। लेकिन बर्बाद हो रही फसल को देखकर किसान के आंसू नहीं रुक रहे हैं।
बेगमगंज और गैरतगंज क्षेत्र में मंगलवार को हुई ओलावृष्टि ने बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचाया है। खेतों का निरीक्षण करने सुबह बेगमगंज क्षेत्र पहुंची कलेक्टर भावना वालिम्बे को फसल दिखाते हुए किसान रो पड़े।
MUST READ : बड़ी खबर: लो आ गयी संविदा शिक्षकों की परीक्षा की तारीख!, जानिए कब से होंगे एग्जाम

यहां खानपुर, महुआखेड़ा, जमुनिया, महुआखेड़ा ताल्लुक, तुलसीपार, मरुआ, मोदकपुर, भैंसा, बम्हौरी, मझगवां, मुप्पा आदि गांव में अधिक नुकसान होना बताया जा रहा है। गेहूं के साथ चना, मसूर की फसल बर्बाद हुई है। इसी तरह गैरतगंज तहसील के ग्राम आलमपुर, टेहरी, मुरपार, मुरपार टोला, इंदिरा नगर सहित एक दर्जन गांवों की फसलें बर्बाद हो गई हैं।
OOlle
हर किसान को मिलेगा मुआवजा
ग्रामीण क्षेत्रों का दौरान करते हुए किसानो की फसल देखकर वनमंत्री डा. गौरीशंकर शेजवार ने स्वीकार किया कि इस फसल में एक दाना नहीं बचा, उन्होंने किसानों से कहा कि हिम्मत से काम लें। सरकार आपके साथ है।
हर किसान को मुआवजा दिया जाएगा। वन मंत्री ने मौके पर मौजूद तहसीलदार दीपक पांडे को तुरंत सर्वे करने के निर्देश दिए। वनमंत्री ने रायसेन तहसील के लगभग एक दर्जन गांवों में तथा गैरतगंज तहसील के भी इतने ही गांवों में जाकर खेतों में किसान की बर्बादी का मंजर देखा। शेजवार ने उेरन, बांसखेड़ा, भरतीपुर, गुलगांव, मादा, रातातलाई आदि गांवों का निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो