scriptस्वास्थ्य अमला लगा सर्वे में, 51 घरों में मिला डेंगू का लार्वा, मिले मरीज | Dengue larvae found in 51 households, found patients | Patrika News

स्वास्थ्य अमला लगा सर्वे में, 51 घरों में मिला डेंगू का लार्वा, मिले मरीज

locationरायसेनPublished: Nov 20, 2018 07:41:54 pm

जिले के बाड़ी और मंडीदीप क्षेत्रों में जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद से स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया।

patrika news

Raisen Healthcare came into action after getting patients of Zika Virus in Bari and Mandi Dip areas of the district. In the forest, a group was formed and started a survey of suspected places, where large scale dengue larva has been found. Disease and malaria mosquito bites are caused by infection, hence the concern of the Health Department officials has also increased.

रायसेन. जिले के बाड़ी और मंडीदीप क्षेत्रों में जीका वायरस के मरीज मिलने के बाद से स्वास्थ्य महकमा हरकत में आया। आनन-फानन में दल गठित कर संदिग्ध स्थानों का सर्वे शुरू कराया, जिसमें बड़े पैमाने पर डेंगू का लार्वा पाया गया है। डेंगू और मलेरिया के मच्छरों के काटने से ही जीका का संक्रमण होता है, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की भी चिंता बढ़ गई है। पहले चरण के सर्वे में ३० घरों में १२५ जगह डेंगू लार्वा मिला था।
स्थिति को देखते हुए सीएमएचओ डॉ. दिलीप कटैलिया ने छह सर्वे टीमों से बढ़ाकर दस और टीमें सर्वे के लिए लगा दी हैं। अब 16 टीमें सर्वे में लगी हैं। दूसरे चरण के तहत किए गए सर्वे में 51 घरों में 327 जगह डेंगू का लार्वा मिला है, जबकि सर्वे की प्रक्रिया अभी जारी है।
सर्वे के दौरान बर्तनों में डेंगू का लार्वा मिले
बाड़ी और मंडीदीप के जीका प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे के दौरान दलों को घरों में रखे कंटेनरों, पानी की टंकियों, बर्तनो में डेंगू का लार्वा मिला है। सर्वे दल ने लोगों को लार्वा पनपने के कारण बताते हुए सावधानी बरतने और रुके हुए पानी को निकालने की सलाह दी।
जापानी बुखार के दो नए मरीज मिले
बाड़ी और मंडीदीप में जीका वायरस से पीडि़त मरीज मिलने के साथ जिले में डेंगू के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक जिले में अब तक डेंगू के 29 मरीज मिल चुके हैं। तहसील बरेली के कामतोन और घुरैला में जापानी बुखार व डेंगू के लक्षण वाले दो मरीज मिले हैं। घुरैला निवासी कलेक्टर सिंह पुत्र राघव सिंह उम्र 28 वर्ष और कामतोन निवासी मंशाराम पुत्र बोरलाल उम्र 46 वर्ष को जापानी बुखार, डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। इनका इलाज एम्स हास्पिटल भोपाल मेें चल रहा है।
मंगलवार को मलेरिया विभाग के हेड क्लर्क अवध नारायण सिंगरौली के नेतृत्व में सर्वे टीम ने प्रभावित गांव कामतोन और घुरैला में फॉङ्क्षगग मशीनों से धुआं का स्प्रे कराया गया। कचरा घरों के आसपास नाला नालियों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया।
दूसरी बार मिला लार्वा तो जुर्माना
एनएचएम के डायरेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि पहले चरण में लार्वा मिलने पर संबंधित को सफाई के लिए ताकीद किया जाए, यदि दूसरी बार उसके घर में लार्वा पाया जाता है तो जुर्माना लगाया जाए।
ढेंगू, जापानी बुखार से प्रभावित गांवों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया गया है। टीम ने गांवों में पहुंचकर घरों में लार्वा सर्वे किया। ग्रामीणों से घरों व उसके आसपास नियमित साफ-सफाई करने व गंदगी में गूगल, घासलेट तेल, जला हुआ ऑयल का मिश्रण का छिड़काव करने के लिए कहा है।
डॉ. प्रियंवदा गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो