scriptसवा करोड़ की राशि से नपा करा रही विकास कार्य | Development work is being done with the amount of 1.25 crore | Patrika News
रायसेन

सवा करोड़ की राशि से नपा करा रही विकास कार्य

शहर का मुख्य विश्राम घाट अब संवरने लगा है

रायसेनNov 13, 2019 / 11:46 pm

chandan singh rajput

Development work is being done with the amount of 1.25 crore

Mandi deep. The main resting ghat of the city is now embellished. Soon people will start getting all the basic facilities here. NAPA is spending around 1.25 billion for its development. In fact, the city’s main resting ghat on Satlapur Road has had inconveniences for a long time.

मंडीदीप. शहर का मुख्य विश्राम घाट अब संवरने लगा है। जल्द ही लोगों को यहां सभी मूलभूत सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। इसके विकास के लिए नपा करीब सवा करोड़ खर्च कर रही है। दरअसल सतलापुर रोड स्थित शहर का मुख्य विश्राम घाट में लंबे समय से असुविधाएं थीं।
विश्राम घाट में न तो पीने के पानी की व्यवस्था और अंतिम संस्कार के लिए पर्याप्त लकड़ी। यहां अपने परिजनों का अंतिम संस्कार करने आने वाले लोगों को प्रतिदिन असुविधाओं से दो-चार होना पड़ता है। इसी को देखते हुए नपा ने यहां विकास की योजना बनाकर संवारने का काम शुरू किया है।
28 लाख हुए खर्च
विश्राम घाट के चारों तरफ से सड़क है, एक दशक पहले तत्कालीन नपा परिषद ने सांसद निधि से यहां बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया था, लेकिन कुछ ही वर्षों में कई जगह से बाउंड्रीवाल गिर गई। नपा से विश्राम घाट की सुरक्षा पुख्ता करने और मिट्टी में दफनाएं बच्चों के शवों की सुरक्षा के लिए २८ लाख रुपए से बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है।
ऐसे संवर रहा घाट
सतलापुर रोड स्थित शहर के प्रमुख विश्राम घाट में नपा द्वारा सर्वसुविधायुक्त श्रद्धांजलि शेड, प्रवेश द्वार, नवीन शेड, प्रवेश द्वार से शेड तक सड़क पर पेवर ब्लॉक और शेड, व्रिाम घाट आने वाले लोगों के वाहनों के लिए पार्किंग स्थल, खाली जगह पर पार्क निर्माण लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाई गई हैं। इसके अलावा विश्राम घाट के कार्यालय के साथ अस्थि कलश कक्ष, पीने का पानी तथा पर्याप्त मात्रा में लकड़ी की व्यवस्था प्रमुखता से की जाएगी।
ट्रस्ट को सक्रिसता दिखानी होगी
विश्राम घाट के संचालन और मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने की दृष्टि से नगर के गणमान्य नागरिकों ने श्री विश्राम घाट ट्रस्ट का गठन किया है। इस ट्रस्ट के अध्यक्ष पूर्व सरपंच रमेशचंद गुप्ता तथा सचिव मुरली धर्मवाणी हैं। इसके अलावा इसके पदाधिकारी तथा सदस्य के तौर पर नगर के सभी गणमान्य नागरिक हैं।

Home / Raisen / सवा करोड़ की राशि से नपा करा रही विकास कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो