scriptसंभागायुक्त एवं आईजी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा | Divisional Commissioner and Inspector General reviewed the election pr | Patrika News

संभागायुक्त एवं आईजी ने की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा

locationरायसेनPublished: Mar 15, 2019 11:34:54 am

Submitted by:

Rajesh Yadav

निर्भीकता और शांति के साथ लोग मतदान कर सकें, ऐसी तैयारियां की जा रही: संभागायुक्त आदर्श आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश।

saharanpur

loksabha chunav

रायसेन. लोकसभा निर्वाचन के तहत विदिशा संसदीय क्षेत्र में निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों की भोपाल संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने गुरूवार शाम को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी सारी कार्यवाही शुद्धता एवं पारदर्शिता के साथ निर्धारित समय सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों से चर्चा करते हुए कहा कि निर्भीकता और शांति के साथ लोग मतदान कर सकें। ऐसी व्यवस्था करने की तैयारियां की जा रही है। इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कराया जा रहा है।

संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने निर्वाचन कार्य के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता, प्रशिक्षण, कम्युनिकेशन प्लान और स्वीप प्लान आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में लगे सभी अधिकारी अपने.अपने कर्तव्य को गंभीरता पूर्वक निभाएं और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत जिला अधिकारी से संपर्क कर समस्या का समाधान करवाएं।

संभागायुक्त ने मतदान केन्द्रों की व्यवस्था, कर्मचारियों की ड्यूटी एवं मतदान संबंधी सामग्री की उपलब्धता, प्रदायगी एवं निर्वाचन के लिए परिवहन संसाधनों, स्ट्रांग रूम से लेकर मतगणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी ली। बैठक में जेण्डर रेशो, ईपीरेशो, मतदान केन्द्रो पर रेम्प निर्माण, व्हीलचेयर, ब्रेल लिपि मतदाता पर्ची, वालेंटियर, पीडब्लूडी वोटर की संख्या, वाहन व्यवस्था, पुलिस एवं सुरक्षा व्यवस्था, सुरक्षा बलों की उपलब्धता आदि बिन्दुओं पर भी विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने आचार संहिता का कढ़ाई से पालन कराने के निर्देश भी दिए।


इस मौके पर उपस्थित आईजी भोपाल जयदीप प्रसाद एवं आईजी होशंगाबाद केसी जैन ने कहा कि निर्वाचन गतिविधियों के दौरान पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी संयुक्त रूप से भ्रमण करें। अपने क्षेत्र में हो रही प्रत्येक छोटी से छोटी गतिविधि की पूरी जानकारी रखे। बैठक में कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा एसपी मोनिका शुक्ला और सीईओ जिला पंचायत अमनवीर सिंह बैस एवं कलेक्टर विदिशा कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, एसपी विनायक वर्मा एवं सीईओ जिला पंचायत मयंक अग्रवाल ने लोकसभा निर्वाचन के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो