scriptपरीक्षा के दौरान नहीं लें तनाव-जानिये क्या कहते हैं साइकोलॉजिस्ट | Do not take stress during the exam - know what psychologists say | Patrika News

परीक्षा के दौरान नहीं लें तनाव-जानिये क्या कहते हैं साइकोलॉजिस्ट

locationरायसेनPublished: Feb 17, 2022 10:19:15 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

मप्र बोर्ड की कक्षा बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है, जबकि दसवीं की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। पहले दिन 12 वीं के विद्यार्थियों का अंग्रेजी का पेपर है, जबकि १० वीं के विद्यार्थी हिंदी के पेपर से परीक्षा की शुरूआत करेंगे।

important_news_for_students_appearing_for_board_exams.png

board exam

रायसेन. मप्र बोर्ड की कक्षा बारहवीं की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है, जबकि दसवीं की परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। पहले दिन 12 वीं के विद्यार्थियों का अंग्रेजी का पेपर है, जबकि 10 वीं के विद्यार्थी हिंदी के पेपर से परीक्षा की शुरूआत करेंगे। जिले में 12वीं कक्षा के 11235 नियमित तथा 1382 प्राइवेट परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जिले में 86 केन्द्र बनाए गए हैं। जहां पूरी तैयारियां कर ली गई हैं।
परीक्षा में किसी भी तरह की अनियमितता, नकल आदि गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रशासन द्वारा उडऩदस्ता बनाए गए हैं। वहीं डीइओ स्तर पर दो दल बनाए गए हैं। जो पूरे जिले में भ्रमण करेंगे, जबकि विकासखंड स्तर पर भी बीइओ द्वारा अलग-अलग दल बनाए गए हैं। डीइओ एमएल राठोरिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए अलग व्यवस्थाएं की गई हैं। यदि कोई संक्रमित छात्र परीक्षा देने पहुंचता है, तो उसे अलग कक्षा में बैठाया जाएगा। केन्द्रों पर सेनेटाइजर और मास्क की भी व्यवस्था रहेगी।

राठोरिया ने बताया कि परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को सुबह 08:45 बजे तक परीक्षा कक्ष में उपस्थित होना पड़ेगा।

किसी तरह का दबाव अपने ऊपर नहीं आने दें
परीक्षा को लेकर छात्रों में मानसिक तनाव होना लाजमी है, लेकिन अधिक तनाव नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आम दिनों की तरह सामान्य रहना चाहिए। साइकोलॉजिस्ट शैली राय का कहना है कि परीक्षा के दिनों में तनाव रहित रहें, किसी तरह का दबाव अपने ऊपर नहीं आने दें। जितना पढ़ा है, उसे ही रिवाइज कर पेपर देने जाएं, इस समय नया पढऩे का प्रयास नहीं करें। हल्का भोजन लें और नींद भी लें। इस दौरान पालकों की भी जिम्मेदारी है कि वे अपने बच्चों पर पढ़ाई का दबाव नहीं बनाएं, घर का माहौल शांत और खुशनुमा रखें, बच्चों को उनकी पसंद के अनुरूप भोजन दें और उनका हौसला बढ़ाएं।
यह भी पढ़ें : श्रीमद्भागवत गीता अब मालवी भाषा में देगी सुनाई-एक माह में कर दिया 18 अध्याय का अनुवाद

ये रखें खयाल
-परीक्षा केंद्र में सिर्फ पेन, पेंसिल ही ले जा सकते हैं।
-पारदर्शी पानी की बोतल, सेनेटाइजर की छोटी शीशी तथा मास्क ले जा सकते हैं।
– घड़ी, मोबाइल सहित अन्य अनुपयोगी वस्तु ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x87y26p
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो