'डॉ. साहब, आप ही बनेंगे दोबारा मंत्री

'डॉ. साहब, आप ही बनेंगे दोबारा मंत्री

chandan singh rajput | Publish: May, 18 2018 01:32:04 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

रायसेन. शासकीय उत्कृष्ट बालक छात्रावास भवन निर्माण के लिए गुरुवार को भूमिपूजन वनमंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने किया।

रायसेन. शहर में हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी के नजदीक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने शासकीय उत्कृष्ट बालक छात्रावास भवन निर्माण के लिए गुरुवार को भूमिपूजन कार्यक्रम आयोजित हुआ। भूमिपूजन वनमंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने किया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रभारी मंत्री सूर्यकांत मीणा भी उपस्थित रहे और कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता किरार ने की। इस दौरान पीआईयू के संभागीय अभियंता हरि सिंह ने कहा कि 'डॉक्टर साहब आप आज इस हॉस्टल का भूमिपूजन कर रहे हैं। अगली सरकार में भी आप कैबिनेट मंत्री बनेंगे और इस छात्रावास भवन का लोकार्पण भी आपके हाथों कराया जाएगा।

इस तरह देखा जाए तो पीआईयू ईई हरि सिंह द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव में वन मंत्री डॉ. शेजवार के दोबारा जीतने और पुन: मंत्री बनने की भविष्य वाणी भी कर दी गई। अधिकारी के मुख से साहसा यह बात सुनकर वहां उपस्थित सभी लोग एकदम सन्न रह गए।

वो इसलिए भी क्योंकि 'एक जिम्मेदार अधिकारी द्वारा सार्वजनिक रूप से राजनेता की प्रशंसा करना और पार्टी विशेष के प्रति समर्पण की भावना रखना शासकीय सेवा नियमों के विपरीत है।Ó उनका ये कथन शासकीय सेवा नियमों की अवेहलना माना जाएगा।

वैसे कोई कार्यक्रम में किसी अधिकारी द्वारा कही गई ये बाते किस तरफ संकेत करती है। इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों को गंभीरता से जांच कराकर कार्रवाई करना चाहिए। क्योंकि अधिकारी द्वारा सरकारी कार्य से हटकर राजनैतिक रूप से बयानबाजी की गई।

जिससे यह समझना चाहिए कि जिले में अधिकारी किस तरह से अपनी ड्यूटी करते हैं। कार्यक्रम के दौरान ही जब वनमंत्री डॉ. शेजवार के पर्स में जब छोटे-नोट नहीं मिले तो पीआईयू ईई हरिसिंह ने तुरंत अपना पर्स निकालकर ५०० रुपए का नोट पंडित जी को दक्षिणा में भी दिया।

डेढ़ वर्ष में तैयार होंगे
वन मंत्री ने कहा कि १००-१०० सीटर के बालक-बालिका छात्रावास भवन बालक छात्रावास भवन डीईओ कार्यालय के सामने और बालिका उत्कृष्ट छात्रावास भवन गल्र्स स्कूल परिसर में आकार लेगा। जिससे बाहर आकर विद्यार्थी हॉस्टलों में रह सकेंगे। उन्होंने इसके लिए सीएम और शिक्षा मंत्री के प्रति आभार भी माना।

ये दोनों भवन डेढ़ साल में बनकर तैयार हो जाएंगे। इनके निर्माण के लिए टेंडर भी जारी हो चुके हैं। वनमंत्री ने कहा कि जिले में जलसंकट को गंभीरतापूर्वक लिया जा रहा है। टैंकरों से पानी भिजवाएंगे।

सांची क्षेत्र का विकास
प्रभारी मंत्री सूर्यकांत मीणा ने कहा कि रायसेन जिले का प्रभारी मंंत्री होने का नाते मुझ़े तीन वरिष्ठ मंत्रियों के अनुभव को सीखने को मिल रहा है। सांची विस में वास्तव में अभूतपूर्व विकास कार्य हुए हैं, जो जिले की दूसरी विधानसभा क्षेत्रों में नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा कि इन छात्रावास भवनों के निर्माण छात्र-छात्राओं को किराए के कमरे लेकर रहने से मुक्ति मिल जाएगी। साथ ही भाजपाईयों से केंद्र व प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर दस्तक देकर लोगों को अवगत कराएं।

मेस खर्च खुद देते हैं
कार्यक्रम का संचालन कर रहे लीलाधर विश्वकर्मा ने प्रभारी मंत्री और वनमंत्री ने बताया कि ये गरीब छात्र-छात्राओं को मैस में अपनी जेब खर्च से भोजन करना पड़ता है। इन गरीब विद्यार्थियों के लिए मध्यान्ह भोजन योजना से ही भोजन के पुख्ता इंतजाम हो जाएं तो मेहरबानी होगी। पर दोनों मंत्रियों ने छात्रों की भोजन व्यवस्था करने की कोई बात नहीं की। सिर्फ प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के तारीफ में जमकर कसीदे पढ़े।

 

शिक्षा के क्षेत्र में सुधार हो रहा
'प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेशभर के जिलों में शिक्षा के उन्नयन व लोक व्यापीकरण में अहम योगदान दिया जा रहा है। सीएम के नेतृत्व में हजारों विकास कार्य लगातार कराए जा रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनकी अपनी एक अलग सोच व अलग रूचि भी है।

कांग्रेस सरकारों की तुलना में अब जगह-जगह मिडिल स्कूल और हाईस्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल भवन नजर आने लगे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सुधार करते हुए हायर सेकंडरी स्कूल, कॉलेजों में साइंस लेबोरेट्रीज आदि सुविधा संसाधनों के साथ छात्रों को दी जा रही है।

यह बात प्रदेश के वनमंत्री एवं सांची विस के विधायक डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने कही वनमंत्री डॉ. शेजवार यहां करीब साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से शासकीय एक्सीलेंस स्कूल के बालक-बालिका छात्रावास भवन के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस मौके पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष ऋषिनाथ सिंह कुशवाह, महामंत्री राकेश तोमर, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष मिट्ठूलाल धाकड़, ग्रामीण मंडल अध्यक्ष प्रेम नारायण मीणा, वर्षा लोधी, बलीराम बंशकार, संतोष साहू, श्री हिउस के अध्यक्ष शिवराज कुशवाह, कैलाश ठाकुर आदि उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन शिक्षा विभाग के कर्मचारी एलडी विश्वकर्मा ने किया।

प्याज, धान भी खरीदेगी सरकार
प्रभारी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि किसान पुत्र सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विरोधियों के मुंह बंद कर रखे हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूूं २००० रुपए और चना ४४०० रुपए प्रति क्विंटल खरीद कर किसानों को ज्यादा मुनाफा दिया जा रहा है। गेहूं, चना, मसूर के बाद प्याज व धान भी उचित दाम में मप्र सरकार किसानों से खरीदकर खेती को फायदे का कारोबार बनाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned