स्वच्छता सर्वे के बाद डस्टबीन टूटे, गंदगी फैली

स्वच्छता सर्वे के बाद डस्टबीन टूटे, गंदगी फैली

Satish More | Publish: Jun, 14 2018 01:23:35 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

छह माह में पुराने ढर्रे पर आई सफाई व्यवस्था

रायसेन. लगभग छह महीने पहले स्वच्छता सर्वे के बाद सफाई अभियान को लेकर नपा के जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी एक बार फिर निष्क्रिय हो गए। जगह-जगह फैली गंदगी कचरे के ढेर शहर के हालात को बयां कर रहे हैं। इस तरह शहर की साफ-सफाई व्यवस्था फिर पुराने ढर्रे पर आ चुकी है।

 

ऐसे में नगर पालिका परिषद लाखों रुपए का बजट खर्च करने के बाद भी नपा शहर को स्वच्छ बनाने में नाकाम हो रही है। शहर के गवोईपुरा वार्ड छह के रविशंकर बाल विहार के समीप, फौजदार पुरा वार्ड तीन जावेद हुसैन के घर के सामने, पुराना बस स्टैंड दुर्गा चौक का कचरा कभी यहां से उठता ही नहीं है। कूड़े कचरे के ढेर पर मच्छर, मक्खियां भिनभिनताी रहती हैं। बताया जा रहा है कि दो से तीन दिनों में पार्षदों के हस्तक्षेप के बाद ही बमुश्किल कचरा उठ पाता है।

शोपीस बने चौराहों पर लगे डस्टबीन

शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए जगह-जगह डस्टबीन भी लगाए गए हैं, लेकिन वे अब शोपीस साबित होने लगे हैं। कहीं शरारती तत्वों ने डस्टबीन के ढक्कन उखाडक़र फेंक दिए हैंं तो कहीं उनमें कचरा महीनों से भरा पड़ा है। नपा के सफाई अमले ने कचरा कूड़े को दूसरी जगह लेकर उसका निष्पादन कराना भी मुनासिब नहीं समझा है। इससे पूर्व करीब छह महीने पहले सफाई कर्मचारी भी शहर को स्वच्छ बनाने के लिए दिनरात सफाई में जुटे रहे। स्वयं नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे, नपाध्यक्ष जमनासेन सक्रिय रहे। स्वच्छता टीम के शहर से जाते ही नपा की सफाई व्यवस्था फिर वहीं पुराने ढर्रे पर आ गई। नपा सीएमओ ज्योति सुनेरे का कहना है कि अभी शादी विवाह का सीजन भी चल रहा है। ऐसे में कुछ कर्मचारी बाहर गए हैं। हमारी सफाई टीम शहर की सफाई पर ध्यान रखती है। चलित शौचालय हम जरूरत के अनुसार लगवाते हैं।

इधर, 15 से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

रायसेन में चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा नीट यूजी 2018 की मेरिट के आधार पर शासकीय एवं निजी चिकित्सा और दंत चिकित्सा कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से प्रारंभ की जा रही है। इसमें स्टेट कोटे के तहत एमबीबीएस, बीडीएस के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मप्र राज्य स्तरीय संयुक्त काउंसलिंग यूजी 2018 की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी इसी दिन शुरू होगी। कार्यवाही की जानकारी वेबसाइट एवं निर्धारित पोर्टल पर उपलब्ध रहेगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned