script

बिना सुरक्षा उपकरण के काम करतेे हैं बिजली कर्मचारी

locationरायसेनPublished: Jul 09, 2020 12:04:52 am

कंपनी के स्टोर रूम में पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों की कमी

बिना सुरक्षा उपकरण के काम करतेे हैं बिजली कर्मचारी

बिना सुरक्षा उपकरण के काम करतेे हैं बिजली कर्मचारी

रायसेन. बिजली कंपनी के मैदानी कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरणों के खंभों पर चढ़कर काम करते हैं। ऐसे में दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। बताया जा रहा है कि कंपनी के स्टोर रूम में पर्याप्त सुरक्षा उपकरणों की कमी है। इस कारण कर्मचारियों को जान जोखिम में डालकर लाइट सुधारनी पड़ रही, जबकि पिछले वर्षों में जिले मेें इस तरह की कई घटनाएं हो चुकी है। इनमें बिजली कंपनी के कर्मचारी अपनी जान गंवा चुके हैं। करीब दो वर्ष जिला मुख्यालय के समीप बीदपुरा गांव में बिजली कंपनी के लाइनमैन द्वारा निजी तौर पर रखे गए कर्मचारी की लाइट सुधारते समय करंट से मौत हो गई थी। इन घटनाओं के बाद भी कंपनी अधिकारी और सर्विस प्रोवाइडर गंभीरता से ध्यान नहीं देते। अघोषित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कंपनी के लाइनमैन, हेल्परों द्वारा निजी तौर पर अनट्रेंड लोगों को लाइन सुधारने के लिए रखा जाता है।
ये उपकरण जरूरी हैं
लाइन में छोटा सुधार हो या बड़ा कार्य सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना अनिवार्य होता है। बिजली सुधार करते समय प्रत्येक बिजली कर्मचारी के पास हाथों में पहनने वाले नायलोन के लांग ग्लब्स, लांग बूट, हेलमेट, कैप, टैस्टर, टॉर्च, झूला, सीढ़ी और सूती कपड़े पहनना जरूरी है। मगर रायसेन शहर में जब भी बिजली सुधार कार्य होता है, तब कंपनी के मैदानी एवं सर्विस प्रोवाइडर के कर्मचारी इन उपकरणों का इस्तेमाल कम ही करते हैं। कई बार बिना सुरक्षा उपकरणों के ही डीपी पोल पर चढ़कर सुधार किया जाता है।

नौसिखिए करते हैं काम
सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा अलग-अलग कार्यों के लिए कर्मचारी रखे गए हैं। बताया जा रहा है कि लाइन सुधार के समय भी सर्विस प्रोवाइडर के नए कर्मचारियों को साथ में रखा जाता है। नियमानुसार लाइन सुधारते समय खंभे पर सिर्फ लाइनमैन को ही चढऩा चाहिए, लेकिन यहां लाइनमैन नीचे खड़े रहते और नौसिखिए खंभे पर चढ़कर बिजली सुधारते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो