scriptExcellent school becomes strongroom | उत्कृष्ट विद्यालय बना स्ट्रांगरूम, 2425 को केंद्राध्यक्षों को करेंगे सामग्री का वितरण | Patrika News

उत्कृष्ट विद्यालय बना स्ट्रांगरूम, 2425 को केंद्राध्यक्षों को करेंगे सामग्री का वितरण

locationरायसेनPublished: Feb 20, 2023 07:36:34 pm

Submitted by:

praveen shrivastava

जिले में 32361 परीक्षार्थी 78 केंद्रों पर देंगे बोर्ड परीक्षा।

उत्कृष्ट विद्यालय बना स्ट्रांगरूम, 2425 को केंद्राध्यक्षों को करेंगे सामग्री का वितरण
उत्कृष्ट विद्यालय बना स्ट्रांगरूम, 2425 को केंद्राध्यक्षों को करेंगे सामग्री का वितरण
रायसेन. जिले में हाई स्कूल व हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा की तैयारी तेज हो गई है। भोपाल से परीक्षा सामग्री रायसेन पहुंच चुकी है, जिसे उत्कृष्ट विद्यालय में बनाए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। यह परीक्षा सामग्री 24-25 फरवरी को केंद्राध्यक्षों को बाटी जाएगी। सामग्री संबंधित क्षेत्र के थानों में रखने के लिए डबल लॉक की व्यवस्था की गई है। सभी केंद्रों के संबंधित थानो पर सामग्री पहुंचाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए रूट र्चाट बनाया जा रहा है। व्यवस्था ऐसी रहेगी कि रात तक जिले के अंतिम केंद्र तक की सामग्री उसके संबंधित थाने तक सुरक्षित पहुंचाई जा सके।
जिले में कुल 32361 परीक्षार्थी 78 केंदों पर दसवीं और बारहवीं की परीक्षा देंगे। पहला पेपर एक मार्च को कक्षा दसवीं का हिंदी विषय को होगा। जबकि बरहवीं का पहला पेपर भी हिंदी विषय का दो मार्च को होगा। परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों में 09 केंद्र अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखे गए हैं, जहां परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। खास बात यह कि ये सभी नौ केंद्र स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए बनाए गए हैं। बताया जाता है कि बोर्ड के निर्देश हैं कि स्वाध्यायी परीक्षार्थियों वाले केंद्रों को अतिसंवेदनशील माना जाए।
हर ब्लॉक में घूमेंगे उडऩदस्ते
परीक्षाओं की निगरानी के लिए हर विकासखंड स्तर पर एक-एक उडऩदस्ता का गठन किया जा रहा है। जो अपने विकासखंड के परीक्षा केंद्रों पर लगातार भ्रमण कर नजर रखेंगे। इसी तरह जिला स्तर पर दो उडऩदस्ते बनाए जा रहे हैं। जो पूरे जिले के केंद्रों का भ्रमण करेंगे। जिला प्रशासन भी अपनी ओर से एक उडऩदस्ता बनाएगा, इसके अलावा मंडल से भी उडऩदस्ता भेजे जाएंगे।
ये है केंद्र और परीक्षार्थियों की जानकारी
कुल परीक्षा केंद्र: 78
नियमित के लिए: 69
स्वाध्यायी के लिए: 09
कक्षा 10वीं
नियमित परीक्षार्र्थी: 15977
स्वाध्यायी परीक्षार्थी: 1541
कुल परीक्षाथी: 17518
कक्षा 12वीं
नियमित परीक्षार्र्थी: 13072
स्वाध्यायी परीक्षार्थी: 1771
कुल परीक्षाथी: 14843
-
इनका कहना है
दसवीं और बरहवीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी हो गई हैं। परीक्षा सामग्री भोपाल से आ गई है। 24-25 फरवरी को केंद्राध्यक्षों को वितिरित की जाएगी। नकल रोकने के लिए विकासखंड और जिला स्तर पर उडऩदस्तों का गठन किया जा रहा है।
एमएल राठोरिया, जिला शिक्षा अधिकारी।
------------
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.