खरीदी केंद्रों पर किसानों को नहीं मिल रही सुविधाएं, सुनवाई नहीं

खरीदी केंद्रों पर किसानों को नहीं मिल रही सुविधाएं, सुनवाई नहीं

chandan singh rajput | Publish: May, 18 2019 02:04:04 AM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

देवरी उपमंडी में बनाया गया समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर अर्थव्यवस्था होने से किसान परेशान हैं

थालादिघावन. देवरी उपमंडी में बनाया गया समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र पर अर्थव्यवस्था होने से किसान परेशान हैं। केंद्र की स्थिति यह है कि न किसानों को पीने का पानी है ना और न ही विश्राम करने के लिए छाया है। उपज की तुलाई का नंबर तीन से चार दिन में आ रहा है। ऐसे में किसान उपज मंडी परिसर में लाइन लगाकर ट्रॉली के नीचे रात बिताने को मजबूर हैं। वहीं किसानों का कहना है कि केंद्र के कर्मचारी भेदभाव कर रहे हैं।

जो सांठ-गांठ कर लेते हैं उन्हीं की तौल को जल्दी करा लिया जाता है। बाकी ईमानदार किसानों का तुलाई का नंबर नहीं आ पा रहा है। किसानों के लिए खाने से लेकर ठंडे पानी और बैठने तक की कोई व्यवस्था नहीं है।
गौरतलब है कि शासन ने समर्थन मूल्य पर तुलाई के लिए कृषि उपज उपमंडी देवरी में समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए 2 केंद्र बनाए हैं। सहकारिता समिति खापरखेड़ा और दूसरी सहकारिता समिति देवरी में हैं।

शासन द्वारा किसानों को पानी बैठने और छाया के इंतजाम के लिए निर्देश दिए गए हंै। शासन के निर्देशों को ठेंगा दिखाते हुए किसानों के लिए किसी प्रकार की व्यवस्था नहीं कि गई है, जिसके चलते किसान परेशान चल रहे हैं।

किसान और ऑपरेटर में हुई नोंकझोंक
बुधवार की शाम को समर्थन मूल्य केन्द्र सहकारिता समिति देवरी केन्द्र पर किसान और ऑपरेटरों की तुलाई को लेकर विवाद हो गया था। सभी किसान एकत्र होकर टप्पा देवरी में तहसीलदार के पास पहुंचे, ऑपरेटर और समिति प्रबंधक पर मनमानी करने का आरोप लगाया।

विवाद बढ़ता देख नायब तहसीलदार सुनील वर्मा खरीदी केंद्र पर पहुंचे। किसानों को समाझाइश देकर निरीक्षण किया। परिवहन ना करने वाले ठेकेदार के खिलाफ भी पंचनामा बनाया।

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर दो दिन बंद रहेगी मंडी
रायसेन. शनिवार को बैशाख शुक्ल माह की बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर कृषि उपज मंडी में अवकाश रहेगा। इसके अलावा रविवार को भी मंडी सहित चना, गेहूं खरीदी कंद्रों पर भी खरीदी नहीं होगी। मंडी समिति के सचिव उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि 18 मई शनिवार को बुद्ध पूर्णिमा का अवकाश रहेगा। इसके अलावा रविवार को भी खरीदी पर ब्रेक लगा रहेगा। मंडी में अनाज की खरीदी नहीं होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned