scriptसोयाबीन में पहले पीला मोजेक का कहर, अब पड़ी फलियों से अंकुरित हो रहा दाना | First yellow mosaic havoc in soybean, now the seeds are sprouting | Patrika News

सोयाबीन में पहले पीला मोजेक का कहर, अब पड़ी फलियों से अंकुरित हो रहा दाना

locationरायसेनPublished: Sep 27, 2020 11:34:54 pm

फसलों पर अनेक प्रकार की बीमारियां, ओलावृष्टि और निरंतर बारिश का दौर चलने से फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं

सोयाबीन में पहले पीला मोजेक का कहर, अब पड़ी फलियों से अंकुरित हो रहा दाना

सोयाबीन में पहले पीला मोजेक का कहर, अब पड़ी फलियों से अंकुरित हो रहा दाना

सुल्तानगंज. इस वर्ष लगातार प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसलें चौपट होती जा रही हैं। फ सलों पर अनेक प्रकार की बीमारियां, ओलावृष्टि और निरंतर बारिश का दौर चलने से फसल पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं। जून-जुलाई में सोयाबीन की बोनी के बाद एक डेढ़ माह कम बारिश हुई, जिससे सोयाबीन व उड़द की फ सल में पीला मोजेक रोग लग गया। इससे फसलों में करीब 70 से 80 फीसदी तक नुकसान हो चुका था। बाकी बची फसलें लगातार हो रही बारिश से कटाई के दौरान पड़ी-पड़ी सड़ गई, जबकि कुछ जगह सोयाबीन की खड़ी फसल में फलियों के दाने अंकुरित होने लगे, जिससे सोयाबीन की पूरी फसल बर्बादी की कगार पर पहुंच गई। हालत यह है कि सोयाबीन की फलियां सड़कर गिर रही है। खेतों में खड़ी फसल के हरे दाने अंकुरित होकर फलियों से बाहर निकल आए। यही नहीं समय से पहले ही हरी फ सल के पत्ते पीले हो गए।
दस दिन से हो रही बारिश से नुकसान
किसानों ने बताया कि पीला मोजेक और अतिवृष्टि के कारण सोयाबीन की फसल नष्ट हो गई। इस वर्ष क्षेत्र में लगभग ५१ हजार हैक्टेयर में सोयाबीन की बोवनी की गई थी, जबकि ४८ हजार हैक्टेयर में उड़द की बोवनी हुई थी। ये फसल शुरुआती दौर में ही पीला मोजेक के कारण लगभग ७० प्रतिशत खराब हो गई थी। अब पिछले करीब 10 दिन से लगातार हो रही बारिश से फ सल सड़ गई है। खेतों में खड़ी उड़द, सोयाबीन की फलियों से ही अंकुरण शुरू होने लगा है, जिससे रही सही आस भी किसानों की धूमिल होने लगी है।

सही रिपोर्ट क्रॉप कटिंग के बाद ही मिलेगी
खराब हुई फ सलों के सर्वे कराने का शासन ने अधिकारियों को आदेश दिया था, जिसके तहत मोटे-मोटे नुकसान का आंकलन किया जा रहा है, लेकिन सही रिपोर्ट क्रॉप कटिंग के बाद ही मानी जाएगी। प्रशासन के निर्देशन में अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों का आकलन करने टीम गठित कर दी गई है, जिसमें तहसीलदार, पटवारी, कृषि अधिकारी आदि अमला फसल नुकसान का सर्वे करेगा। बीमा कंपनी के नियमानुसार अतिवृष्टि से नुकसान होने पर क्लेम का प्रावधान भी है। ऐसे में फ सल बीमा कराने वाले किसान अब बीमा लेने के पूरे हकदार हो गए है।

फसल की पैदवार नहीं, बाजार पर पड़ेगा असर
खरीफ फ सल खराब होने का असर बाजार की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा। सोयाबीन का उत्पादन नहीं होने के कारण किसानों के हाथ में रुपए नहीं आएंगे और वे मार्केट में खरीदी नहीं कर सकेंगे। उधारी में कृषि सामान की खरीदी करने वाले किसान इस सीजन में भी भुगतान नहीं कर सकेंगे। इसके कारण किसानों को ज्यादा ब्याज राशि चुकाना पड़ेगी।
पानी की निकासी नहीं खेत में गल गए पौधे : जमानिया ताके किसान राजा सिंह, सागोनी के बाल गिरी गोस्वामी, सुमेर के भगवान सिंह सोलंकी, ककरूआ के इस्माइल खान ने बताया कि खेतों से पानी की निकासी नहीं होने के कारण सोयाबीन के पौधे गल गए। वहीं पीला मोजेक की स्थिति भी बनी हुई है। सरकार को सर्वे कराकर मुआवजा राशि जल्द देना चाहिए ताकि किसान परेशानी से उबर सके।
मुआवजा मिलेगा
-सरकार के आदेश के बाद सर्वे किया जा चुका है। बहुत जल्द नुकसान का वेरिफि केशन होने के बाद में किसानों को मुआवजा मिल जाएगा
– सुनील कुमार प्रभास, नायब तहसीलदार।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो