scriptएक करोड़ की लागत से पांच एकड़ बनेगी गौशाला | Five acres of land will be built at a cost of Rs one crore | Patrika News

एक करोड़ की लागत से पांच एकड़ बनेगी गौशाला

locationरायसेनPublished: Sep 23, 2018 12:04:31 am

नगरीय क्षेत्र में सडक़ों पर यहां-वहां बैठी रहने वाले मवेशियों को व्यवस्थित एक स्थान पर रखने के लिए भव्य गौ शाला का निर्माण होने जा रहा है।

raisen news

एक करोड़ की लागत से पांच एकड़ बनेगी गौशाला

मंडीदीप. नगरीय क्षेत्र में सडक़ों पर यहां-वहां बैठी रहने वाले मवेशियों को व्यवस्थित एक स्थान पर रखने के लिए भव्य गौ शाला का निर्माण होने जा रहा है। नगर पालिका के वार्ड १७ लोरका पिपलिया में २३ सितम्बर रविवार को नपा अध्यक्ष बद्री सिंह चौहान इसका भूमिपूजन करेंगे। नपा गौ शाला निर्माण पर करीब एक करोड़ की राशि खर्च करने जा रही है। नपा की इस योजना से गौ संरक्षण और संवर्धन को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही हाइवे पर बैठने से सडक़ दुर्घटनाओं का शिकार होने वाले मवेशियों को भी बचाया जा सकेगा।

शहर में गौसेवकों की ओर से गौशाला निर्माण की मांग लंबे समय से की जा रही थी। अब तक इसके अभाव में गौवंश हादसे का शिकार हो रहा था।
नपा ने नागरिकों को नगरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ गौसेवकों की मांग पर अब गौरक्षा, गौपालन एवं गौ सरंक्षण करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इसी के अंतर्गत गौशाला का निर्माण कराया जा रहा है। पिपलिया लोरका में बनने वाली इस गौशाला में गौवंश को संपूर्ण सुविधा युक्त माहौल में रखा जाएगा।100 गुणा 100 के शेड में करीब एक हजार गायों को रखने की व्यवस्था होगी।
किसानों को मिलेगा जैविक खाद

स्थानीय वार्ड पार्षद राकेश लौवंशी ने बताया कि यहां गौशाला बनने के बाद गोबर से जैविक खाद तैयार की जाएगी। जो आसपास के किसानों को उपलब्ध कराएंगे। वहीं ग्रामीणों को इससे रोजगार भी मिलेगा। उन्हें गौपालन करने की सीख देंगे। अखिल भारत वर्षीय यादव युवा महासभा के नगर अध्यक्ष मानसिंह यादव कहते हैं कि गोवंश ही खेती का आधार है। अगर गोवंश को नहीं बचा सके तो फिर खेती को कैसे बचाया जा सकेगा। उन्होंने नपा की योजना की सराहना करते हुए कहा कि इससे किसानों को जैविक खाद मिलेगा। साथ ही जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।
– सडक़ों पर इधर उधर बैठे रहने वाले और हादसों का शिकार होने वाले गोवंश को बचाने के लिए नपा द्वारा सर्वसुविधायुक्त गौ शाला निर्माण की योजना तैयार की है। इससे गौसंरक्षण को बढावा मिलेगा। रविवार को इसका भूमि पूजन करेंगे
बद्री सिंह चौहान, नपाध्यक्ष मंडीदीप
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो