scriptपंजीयन के लिए पांच दिन से लगा रहे चक्कर | Five rounds for registration | Patrika News

पंजीयन के लिए पांच दिन से लगा रहे चक्कर

locationरायसेनPublished: Oct 11, 2018 11:51:16 pm

आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन कराने के लिए लोग भटक रहे हैं। जिला अस्पताल में खोली गए पंजीयन कक्ष में प्रतिदिन करीब १५० लोग पंजीयन के लिए पहुंच रहे हैं।

Registration

पंजीयन के लिए पांच दिन से लगा रहे चक्कर

रायसेन. आयुष्मान योजना के तहत पंजीयन कराने के लिए लोग भटक रहे हैं। जिला अस्पताल में खोली गए पंजीयन कक्ष में प्रतिदिन करीब १५० लोग पंजीयन के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन यहां भीड़ बढऩे से लोगों के पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं। योजना शुरू होने और जिला अस्पताल पंजीयन कक्ष का शुभारंभ होने के बाद से ही प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग पंजीयन कराने के लिए पहुंचने लगे।
इधर, कंप्यूटर ऑपरेटर द्वारा हर दूसरे व्यक्ति से एक ही बात बोली जा रही है कि सर्वर बंद हो गया है। उसमें बीच बीच में बिजली गुल होने से काम बंद हो जाता है। जबकि शहर सहित आसपास के ग्रामीण अंचलों से लोग पंजीयन कराने पहुंच रहे हैं। लेकिन पंजीयन के लिए एक ही कक्ष होने से लोगों को परेशानी हो रही है। कमलेश पटेल, राजा खान, कंजीलाल कुशवाहा, रामकुमार, मनकुश खान, फिरोजा खान, सुम्मत बी, मोहसिन ने बताया हम लोग पांच दिन से जिला अस्पताल आ रहे हैं। बीच में अवकाश पड़ गए। इसके पहले सर्वर बंद है। यह बात कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा कही जाती रही।
आयुष्मान योजना में पंजीयन के लिए आवेदक को आवेदन के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड फोटो कॉपी, फैमिली आईडी, संबल योजना का पंजीयन कार्ड फॉटो कॉपी, बीपीएल कार्ड, मुख्यमंत्री मजदूर कल्याण राज मिस्त्री की किताब की फोटो कॉपी लगाना अनिवार्य है। तब कहीं जाकर गरीबों का पंजीयन हो सकेगा।
– शुरुआत में पहले उन लोगों के पंजीयन किए जा रहे हैं। जो गंभीर बीमारी से पीडि़त है और उन्हें तुरंत ऑपरेशन इलाज की जरूरत है। ऐसे लोगों के पहले पंजीयन किए जा रहे हंै। इसमें पंजीयन के लिए हितग्राही का पात्र होना आवश्यक है।
डॉॅ. बीबी गुप्ता, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल
विद्यार्थियों ने रैली निकाली
रायसेन. विधानसभा चुनाव. 2018 में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एस प्रिया मिश्रा के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत रंगोली, नुक्कड़ नाटक, रैली, दीवार लेखन, स्लोगन सहित विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिले के ग्राम ईटखेड़ी में स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। छात्र-छात्राओं द्वारा रैली में मतदाता जागरूकता संबंधी स्लोगन लिखी हुई तख्तियां, बैनर आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया गया। इसके साथ ही जिले में शासकीय भवनों एवं सार्वजनिक स्थलों पर दीवार लेखन और स्लोगन के माध्यम से भी प्रेरित कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो