scriptहरियाली अमावस्या पर लगाए पौधे | Plants planted on green leaves | Patrika News

हरियाली अमावस्या पर लगाए पौधे

locationरायसेनPublished: Jul 22, 2020 12:11:35 am

अतिथि सुलभ नेमा ने कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व है

वन जीवन के लिए अनिवार्य तत्व है, यह प्रकृति का संतुलन बनाने में सहायक है

वन जीवन के लिए अनिवार्य तत्व है, यह प्रकृति का संतुलन बनाने में सहायक है

बेगमगंज. सरस्वती शिशु मंदिर हनुमानबाग में पूर्व छात्र, पूर्व आचार्य, अभिभावकों द्वारा पौधरोपण किया गया, जो भविष्य में एक वृक्ष के रूप में प्रकृति को हरा भरा करेगा। पौधरोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व पार्षद ओमकार यादव, विशिष्ट अतिथि पूर्व छात्र इंजीनियर सुलभ नेमा, सैयद मुजम्मिल मुमताज, सहित अभिभावक, आचार्य, दीदी आदि ने पौधरोपण कर विभिन्न प्रजातियों के कई पौधे रोपे। अतिथि सुलभ नेमा ने कहा कि वन पृथ्वी पर जीवन के लिए अनिवार्य तत्व है।
यह प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने में पूर्णतया सहायक है। प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वजों ऋ षि-मुनियों और संतों के लिए वन ही तपस्या का प्रमुख स्थान रहा है। हरियाली धरती पर जीवन का आधार है और वन कई जीवित जीवों का घर है। हमें प्रकृति का पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने के लिए पौधरोपण करना चाहिए।
हरियाली अमावस्या पर लगाए पौधे
दीवानगंज. लोक आधारित विकास प्रक्रिया के माध्यम से सांची, बाड़ी, गैरतगंज ब्लॉक के अलग-अलग गांवों में मानव विकास सेवा संघ के माध्यम से हरियाली महोत्सव के अवसर पर पौधरोपण किया गया। हरियाली को महत्व देने के लिए जागरुकता कार्यक्रम और रैलियां निकाली गई, जिसमें मानव विकास सेवा संघ सागर के समन्वयक साजू एवं प्रेरक मनोज कुमार अहिरवार, खेमचंद यादव, अंकित खत्री, ओम प्रकाश गुर्जर, सीताराम कुशवाहा, मौजूद थे।

प्राकृतिक संतुलन के लिए पौधरोपण है आवश्यक: रघुवंशी
सिलवानी. हरियाली अमावस्या पर मप्र कांग्रेस कमेटी के महासचिव कवीन्द्र रघुवंशी द्वारा उनके गृह ग्राम सिंहपुर में पौधरोपण किया गया। रघुवंशी ने कहा कि सभी लोग अपने-अपने क्षेत्र, अपने गृह गांव और खेत खलिहान में पौधे जरूर लगाएं। प्राकृतिक संतुलन एवं शुद्ध हवा के लिए आज पौधरोपण आवश्यक ही नहीं समय की आवश्यकता हो गई। लोगों को अपने बच्चों के जन्म दिवस, विवाह, विवाह की वर्षगांठ एवं अंतिम संस्कार पर पौधरोपण कर उनकी सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर सूरज रघुवंशी, संजीव रघुवंशी, अरविंद रघुवंशी, निरंजन रघुवंशी, नारायण रघुवंशी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो