scriptगरीबों के लिए वरदान साबित होगी योजना: गौरीशंकर | Gaurishankar plans to prove boon for poor | Patrika News

गरीबों के लिए वरदान साबित होगी योजना: गौरीशंकर

locationरायसेनPublished: Sep 23, 2018 11:43:48 pm

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत रविवार से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हो चुकी है।

Ayushman Bharat Scheme launched

गरीबों के लिए वरदान साबित होगी योजना: गौरीशंकर

रायसेन. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत रविवार से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हो चुकी है। इसमें गरीब हितग्राही परिवारों को सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक इलाज की सुविधा मिलेगी। वास्तव में आयुष्मान भारत योजना गरीब, मजदूरों के लिए वरदान साबित होगी। आयुष्मान मित्र आपको इलाज की सुविधा, योजना और संबंधित अस्पतालों की जानकारी देने जिला अस्पताल के आयुष्मान के हेल्प सेंटर में हरदम मौजूद रहेंगे। यह विचार प्रदेश के वनमंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने रविवार को दोपहर में जिला अस्पताल परिसर में आयोजित आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए।
वनमंत्री इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा ने की और विशेष अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष अनीता किरार, पूर्व जिपं अध्यक्ष भंवरलाल पटेल, सीएमएचओ डॉ.दिलीप कटैलिया, सिविल सर्जन डॉ.बीबी गुप्ता, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एसी अग्रवाल, डीपीएम डॉ.शिखा शराबगी, नपा उपाध्यक्ष नारायण सिंह कुशवाह उपस्थित रहे। इस अवसर पर वनमंत्री ने पात्र हितग्राही को गोल्डनकार्ड प्रदान कर इस योजना की शुरूआत भी की। गौरतलब हो कि पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का शुभारंभ झारखंड के रांची में किया। इस दौरान वहां से सीधा प्रसारण एलईडी से दिखाया गया।

अंधविश्वास में न फंसे गरीब, इलाज कराएं
डॉ. शेजवार ने आगे कहा कि मरीजों को कई जटिल बीमारियों की कोई जानकारी नहीं रहती। जागरूकता के अभाव में वह अंधविश्वास व ओझाओं के झाडफ़ूंक के चक्कर में फंस कर जानलेवा बीमारी को नासूर बना लेते हैं। पर्याप्त व सही जानकारी के अभाव में सही जगह पर मरीज इलाज कराने नहीं पहुंच पाते। लेकिन आयुष्मान भारत योजना में अब गरीबों को मरने नहीं दिया जाएगा। बल्कि समय पर चयनित प्रायवेट हास्पिटलों में भर्ती करवाकर उनका हर साल पांच लाख रुपए तक का उपचार और चिकित्सा बीमा का लाभ भी मिल सके गा।

भीड़ जुटाने कर्मचारियों का लिया सहारा
रविवार को वन मंत्री के मुख्य आतिथ्य वाले इस आयोजन में अपेक्षित भीड़ नहीं जुट सकी। तब जिला अस्पताल में लगाए गए पंडाल में अस्पताल प्रबंधन के अधिकारियों द्वारा अस्पताल की प्रमुख नर्सों, एएनएम सहित प्रशिक्षु नर्सों, दाइयों सहित वन महकमे के अधिकारी और वन कर्मचारियों को कुर्सियों पर बिठाकर भीड़ जुटाई गई। गिने-चुने ग्रामीण इस कार्यक्रम में आए और उन्हें बिठाने की व्यवस्था पंडाल में सबसे पीछे लगी कुर्सियों पर की गई। वहीं मीडिया कर्मियों के लिए बैठने पर्याप्त कुर्सियां नहीं रखी गईं। दोपहर के समय पंडाल में गर्मी पडऩे से महिला स्वास्थ्य कर्मचारी रूमाल से हवा करती नजर आईं।

छह करोड़ गरीब होंगे लाभांवित
वनमंत्री ने कहा भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में मध्यप्रदेश के साढ़े छह करोड़ गरीब हितग्राहियों को लाभांवित करने की योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बनाई है। इसके लिए हेल्थ और वेनेस सेंटर एवं नेशनल हेल्थ सेंटर स्थापित किए जाएंगे।
उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कर बी १४०० पैकेज में ४७२ तरह की बीमारियों का इलाज सरकारी अस्पतालों में ही कराया जाएगा। बाकी के मरीज स्वतंत्र हैं। चाहे वह सरकारी अस्पतालों में उपचार कराएं अथवा फिर निजी अस्पतालों में भी उपचार दाखिल होकर करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत मरीजों को इलाज की कैशलेस व्यवस्था रहेगी। चिकित्सा बीमा कवर परिवार के सदस्यों के लिए रहेगा।

आयुष्मान हेल्पसेंटर का किया शुभारंभ
कार्यक्रम के समापन के बाद वनमंत्री ने जिला अस्पताल के प्रसूति प्रसवोत्तर केंद्र के समीप बनाए गए आयुष्मान भारत योजना के हेल्पसेंटर का शुभारंभ किया। वहीं उपस्थित आयुष्मान मित्रों से मरीजों को इलाज की सुविधा व योजना की जानकारी हासिल की। साथ ही उन्हें यह समझाइश दी कि गरीबों को इस योजना में हर साल पांच लाख रुपए तक इलाज की जानकारी देकर उनको लाभांवित किया जाए। इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष ऋषिनाथ सिंह कुशवाह, पूर्व नपाध्यक्ष राजकुमार यादव, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष मि_ूलाल धाकड़, पार्षद संगीता सोनी, संतोष राठौर आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो