अनाज व्यापारी की दुकान पर पहुंची उडऩ दस्ता टीम

दुकानदार के खिलाफ गड़बड़ी की शिकायतें मिल रही थीं।

By: Rajesh Yadav

Published: 07 Jun 2018, 09:58 AM IST

रायसेन. कृ़षि उपज मंडी समिति रायसेन के तहत सलामतपुर कस्बे में अनाज कारोबार करने वाले व्यापारी दिनेश कुमार साहू की दुकान पर बुधवार को स्टॉक का निरीक्षण करने उडऩ दस्ता पहुंचा। उडऩ दस्ता टीम को आदर्श नगर स्थित हर्ष कुमार दिनेश कुमार फर्म से ४४ कट्टी गेहूं, २५ किलो मसूर, ४५ किलो तुअर और १६ किलो चावल मिला।

लेकिन मौके पर अनाज कारोबारी दुकान मालिक नहीं मिला। इस दौरान दुकान में स्टॉक रजिस्टर भी प्राप्त नहीं हो सका। उडऩ दस्ता टीम के अधिकारियों ने दुकानदार को भौतिक सत्यापन कराने के लिए २४ घंटे की अवधि का नोटिस दिया है। इस दौरान दुकान पर चौकीदार अकबर खां मौजूद मिला। इस मौके पर मंडी निरीक्षक वीरेन्द्र सिंह ठाकुर द्वारा पंचनामा बनाया गया।

इधर, अधूरे निर्मित नाले फिर बनेंगे मुसीबत

रायसेन. शहर में हर वर्ष नगर पालिका द्वारा सफाई व्यवस्था और निर्माण कार्यों पर लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। लेकिन रहवासियों की परेशानियां हल नहीं हो पा रही। सफाई व्यवस्था के नाम पर पिछले वर्ष करीब डेढ़ से दो करोड़ रुपए खर्च किए थे। इसमें से लगभग ७१ लाख रुपए सफाई कर्मचारी और नाला गैंग का वेतन देना बताया जा रहा है। ्र

प्रभारी सीएमओ ज्योति सुनेरे ने बताया कि इस साल बजट का दस प्रतिशत यानि लगभग आठ करोड़ रुपए पूरी सफाई व्यवस्था पर खर्च करने का प्रावधान बजट में रखा गया है। इसके बाबजूद शहर की सफाई व्यवस्था सुधर नहीं हो पा रहा है। वहीं निर्माण कार्यों पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए जाने की बात नपाध्यक्ष द्वारा कही गई है।

लेकिन आधे-अधूरे निर्माण कार्य लोगों के लिए परेशानी भरे साबित होते हैं। वार्ड ११, १२ और १३ से होकर गुजरने वाले नाले की स्थिति ही कुछ अलग है। यह नाला आधे हिस्से में तो पक्का बना है। बाकी वार्ड १२ और १३ के हिस्से में कच्चा है।

इस कारण बारिश में अधिक परेशानी देता है। वार्ड १२ अवंतिका कालोनी के पीछे वाले हिस्से में रहने वाले लोग बारिश के दिनों में नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। क्योंकि कच्चा नाला पूरी तरह से उफान पर रहता है। वहीं अवंतिका कालोनी के सैप्टिक टैंकों से निकलने वाला गंदा पानी भी लोगों के घरों में पहुंच जाता है। ऐसे में बारिश का मौसम इन झुग्गी बस्ती के रहवासियों के लिए कष्टदायक रहता है।

ये है सफाई की स्थिति
नगर पालिका कार्यालय के समीप उद्योग विभाग परिसर में बना नाला आज भी गंदगी से ठसा हुआ है। वहीं वार्ड नौ में बना पक्का नाला भी गंदगी से बजबजा रहा है। वार्ड ११, १२ और १३ से होकर गुजरने वाले नाले की सफाई अब तक नहीं कराई गई है। गंदगी और कचरे का ढेर कच्चे नाले में भरा हुआ है। प्रभारी सीएमओ ज्योति सुनेरे के अनुसार सभी वार्डों में बारिश से पहले सफाई कराई जा रही है। लेकिन हालात अभी बदले नहीं है। वार्ड ११ में अयोध्या बस्ती के पिछले हिस्से में सडक़ पर नाली का पानी बह रहा है।

Rajesh Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned