script

सिद्ध क्षेत्र श्री जाखला धाम में बनेगा भव्य हनुमान मंदिर

locationरायसेनPublished: Jun 18, 2022 12:17:15 am

बीते दिनों गंगा दशहरा पर्व पर जन सहयोग से मंदिर निर्माण का विधिवत भूमिपूजन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है

बीते दिनों गंगा दशहरा पर्व पर जन सहयोग से मंदिर निर्माण का विधिवत भूमिपूजन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है

सिद्ध क्षेत्र श्री जाखला धाम में बनेगा भव्य हनुमान मंदिर

मंडीदीप. औद्योगिक शहर सहित आसपास के क्षेत्र की आस्था का केंद्र श्री जाखला धाम सिद्ध क्षेत्र में जल्द ही भव्य हनुमान मंदिर बनकर तैयार होगा। मंदिर ट्रस्ट ने तीन वर्ष पहले मंदिर निर्माण की कार्य योजना बनाई थी। मगर कोविड संक्रमण के चलते योजना मूर्त रूप नहीं ले सकी। बीते दिनों गंगा दशहरा पर्व पर जन सहयोग से मंदिर निर्माण का विधिवत भूमिपूजन कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। यहां लगभग तीन हजार वर्ग फीट में भव्य मंदिर बनाया जा रहा है, जिसके शिखर की ऊंचाई 51 फीट होगी। बताया जा रहा कि मंदिर बनने के बाद करीब 10 किमी दूर से दिखाई देगा।

श्री जाखला धाम हनुमान मंदिर हाईवे पर जाखला नदी पुल से 500 मीटर की दूरी पर रेलवे लाइन के दूसरी ओर एक टीले पर स्थापित है। मंदिर के चारो तरफ हरे-भरे पेड़ लगे होने के साथ नदी बहती है। बारिश के दिनों में कलरव करता नदी का पानी और चारो तरफ फैली हरियाली की चादर को देख हर कोई यहां खिंचा चला आता है। यहां प्रति मंगलवार और शनिवार को हनुमान भक्त सुन्दरकांड और अखंड रामायण के पाठ सहित भंडारे का आयोजन कराते हैं, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होते हैं।

जनसहयोग के लिए आगे आ रहे हैं लोग
मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ होने की जानकारी लगते ही मंडीदीप, औबेदुल्लागंज सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर निर्माण के लिए लोहा, सीमेंट, गिट्टी सहित अन्य सामग्री देकर सहयोग कर रहे हैं। मंदिर प्रांगण में नियमित रूप से आने वाले हनुमान भक्त भगवान सिंह गुर्जर बताते हैं कि जाखला धाम मंदिर एक सिद्ध स्थान हैं। जहां सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामना पूर्ण होती है। यही वजह है कि हनुमान भक्त खुले मन से मंदिर निर्माण के लिए सहयोग करने के लिए आतुर हैं।
-श्री जाखला धाम मंदिर का निर्माण कार्य जन सहयोग से प्रारंभ हो चुका है। आसपास के हनुमान भक्त खुले मन से मंदिर निर्माण में सहयोग भी कर रहे हैं, बहुत जल्द यहां भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा।
-माखन सिंह परमार, पदाधिकारी मंदिर ट्रस्ट।

ट्रेंडिंग वीडियो