ग्रीनकार्ड से टोल नाके पर 20 फीसदी की छूट

ग्रीनकार्ड से टोल नाके पर 20 फीसदी की छूट
raisen

veerendra singh | Publish: Jun, 01 2017 11:04:00 PM (IST) Raisen, Madhya Pradesh, India

नए एक्ट में प्रावधान, यलो कार्ड जमा कराने के बाद बनेगा कार्ड

रायसेन. जून से देशभर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो जाएगा। इस नए  एक्ट के अमल में आते ही परिवहन विभाग के निर्देश पर यातायात विभाग चार पहिया वाहन चालकों के  लिए ग्रीनकार्ड बनाना शुरू करेगा। एटीएम की तज तर्ज पर यह ग्रीनकार्ड देशभर में काम करेगा। इस कार्ड के कई फायदे तो हैं ही, यह बात भी स्पष्ट होगी कि यह वाहन संबंधित मालिक का ही चला रहा है। नए नियम के तहत राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर नया एक्ट लागू होते ही टोल टैक्स नाकों पर एक कतार और बढ़ जाएगी। दरअसल यह कतार सिर्फ ग्रीनकार्ड धारियों के लिए होगी। भारत देश के किसी भी टोल नाके पर संबंधित वाहन चालक जैसे ही ग्रीनकार्ड स्वैप करेगा। वास्तविक टोल दर से 20 प्रतिशत शुल्क माफ हो जाएगा।

सुरक्षित होगा परिवार
ग्रीनकार्ड सुविधा के साथ आर्थिक मदद भी देगा। संबंधित वाहन चालक के नाम से कार्ड जारी होते ही उसका 10 लाख रुपए का बीमा भी हो जाएगा। यदि देश में कहीं भी किसी जगह अगर कोई सड़क दुर्घटना घटित हो जाती है तो इसके जरिए संबंधित व्यक्ति के आश्रितों को  बीमा राशि भी मिलेगी। ऐसे वाहनों को अलग पार्किंग सुविधा भी मिलेंगी। सुविधा शुरू हो जाने पर नेशनल हाईवे 146 और भोपाल-सागर स्टेट हाईवे के नाकों पर एक अलग काउंटर बनाए जाएंगे।
60 रुपए प्रति घंटा भी बचेंगे: देश प्रदेश के सभी एक्सप्रेस पार्किंग पर ग्रीनकार्ड सहायक होगा। हाईवे से सटी एक्सप्रेस-वे-पार्किंग पर 50 से 60 रुपए प्रति घंटे के मान से भुगतान करना होता है। लेकिन इन वाहन चालकों की पूरी राशि माफ हो जाएगी।


नगर पालिका अथवा नगर निगम को शहरी क्षेत्र में कारों की संख्या मालूम होगी। इससे  भीड़ भरे क्षेत्रों में वाहन पार्किंग व मल्टीलेवल पार्किंग जोन बनाने में सुविधा होगी।
भारती वर्मा, प्रभारी आरटीओ रायसेन

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned