scriptHanumangarhi's Dadda will be reunited with Shri Ram darbar | श्रीराम दरबार के साथ पुन: प्रतिष्ठित होंगे हनुमानगढ़ी वाले दद्दा | Patrika News

श्रीराम दरबार के साथ पुन: प्रतिष्ठित होंगे हनुमानगढ़ी वाले दद्दा

साज-सज्जा के साथ पूरी तरह तैयार है मंदिर।

रायसेन

Published: April 27, 2022 08:36:45 pm



बरेली. पुनर्निर्मित प्राचीन सिद्ध श्री हनुमानगढ़ी धाम मंदिर। (फोटो आरएन 2804-02)
बरेली. यह राम दरबार होगा प्रतिष्ठित। (फोटो आरएन 2804-03)
बरेली. पुनर्निर्मित प्राचीन सिद्ध श्री हनुमानगढ़ी धाम मंदिर सहित बेकुण्ठधाम साज-सज्जा के साथ पूरी तरह तैयार हो गया है। उल्लेखनीय है कि तीन साल पहले तक मंदिर के पुनर्निर्माण का काम चलते रहने के साथ साथ श्रीहनुमान जी महाराज के दर्शन के लिए बैकुंठ धाम खुलता रहा था। लोग प्राचीन बैकुंठधाम में ही श्री हनुमान जी महाराज के नियमित दर्शन लाभ भी लेते रहे थे। तीन साल पूर्व मंदिर के बैकुंठधाम का निर्माण और साज सज्जा का कार्य शुरू होने से पहले श्री हनुमानजी महाराज की सिद्ध प्रतिमा को मंदिर के ठीक सामने चबूतरे पर बनी छोटी सी मढिय़ा में दर्शन लाभ के लिए विराजित कर दिया था।
अब बैकुंठधाम अर्थात प्राण प्रतिष्ठा का स्थान सहित श्री हनुमानगढ़ी हनुमान मंदिर बनकर और सजधज तैयार है। आगामी 7 मई से शुरू होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हनुमान जी महाराज की प्राचीन सिद्ध मूर्ति पुन: प्राण प्रतिष्टित होगी। हनुमान जी महाराज की प्राचीन मूर्ति के साथ ही श्रीरामदरबार भी प्राण प्रतिष्टित होगा।
बिदुआ परिवार पीढिय़ों से कर रहा है मंदिर की सेवा श्रीहनुमानगढ़ी मंदिर का पुनर्निर्माण कराने वाले अरविंदनाथ बिदुआ उर्फ लल्ला भैया ने बताया कि उनके परिवार को पीढिय़ों से हनुमानगढ़ी वाले श्रीहनुमान जी महाराज की सेवा और मंदिर के रखरखाव का सौभाग्य मिलता रहा है। सात दशक पहले भी उनके पिताजी भी मां श्यामदेवी बिदुआ की पहल पर श्री हनुमानगढ़ी मंदिर के जीर्णोद्धार के निमित्त बने थे। ब्रह्मलीन पिता सेठ भगवानदास बिदुआ और ब्रह्मलीन मा द्वय श्यामादेवी और सावित्री देवी की प्रेरणा ने पुनः हमारा परिवार श्रीहनुमानगढ़ी मंदिर के पुनर्निर्माण का निमित बनाया । 20 वर्ष पूर्व मंदिर के पुनर्निर्माण का विचार आया था। ईश्वर की महान कृपा और माता पिता के आशीर्वाद और प्रेरणा से जो कुछ और जैसा भी बन पड़ा श्रीहनुमानगढ़ीमंदिर के पुनर्निर्माण का कार्य पूरा करा पाए हैं। अब परिजनों, शुभचिंतकों, मित्रों और नगर की धर्म प्रेमी जनता से मिल रहे अभूतपूर्व सहयोग से प्राण प्रतिष्ठा समारोह कार्य प्रगति पर है। 7 मई से 19 मई तक प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा। हवन यज्ञ पूजन पाठ के साथ ही प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मलूक पीठाधीश्वर अंतरराष्ट्रीय राम कथा वाचक राजेंद्र दास महाराज के श्री मुख से राम कथा का वाचन और श्री रामलीला का मंचन होगा।
----------
श्रीराम दरबार के साथ पुन: प्रतिष्ठित होंगे हनुमानगढ़ी वाले दद्दा
श्रीराम दरबार के साथ पुन: प्रतिष्ठित होंगे हनुमानगढ़ी वाले दद्दा
श्रीराम दरबार के साथ पुन: प्रतिष्ठित होंगे हनुमानगढ़ी वाले दद्दा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra: महाराष्ट्र से बड़ी खबर, देवेंद्र फडणवीस आज शाम 7 बजे लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.