scriptHe is an example of sacrifice, penance and service | वे त्याग, तपस्या व सेवा का उदाहरण हैं | Patrika News

वे त्याग, तपस्या व सेवा का उदाहरण हैं

गुरु रविदास जयंती पर किया प्रतिभाओं का सम्मान

रायसेन

Updated: February 17, 2022 12:16:38 am

रायसेन. संत शिरोमणि गुरु रविदास जी शांति, प्रेम, सत्य और पुनर्जागरण के अग्रदूत थे। उनका जीवन त्याग, तपस्या और मानव सेवा का महान उदाहरण है। हम सभी को उनके बताए जीवन मूल्यों एवं उनके अनुरूप आचरण को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। यह बात स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने संत रविदास जयंती के अवसर पर रायसेन वन परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कही।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास ने अपने विचारों से दुनिया में सामाजिक एकता व समरसता का संदेश दिया। विभिन्न सामाजिक बुराइयों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। न्याय, समानता और सेवा पर आधारित उनकी शिक्षा हर युग में लोगों को प्रेरित करती रहेगी। चौधरी ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पहली बार संत शिरोमणि रविदास जयंती मनाई जा रही है। ग्राम पंचायतों, जनपद पंचायतों को इस कार्यक्रम के लिए अलग से राशि भेजी गई है। कार्यक्रम में कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे तथा समाज के गणमान्य नागरिकों ने भी संबोधित किया।

गुरु रविदास जयंती पर किया प्रतिभाओं का सम्मान
वे त्याग, तपस्या व सेवा का उदाहरण हैं

वरिष्ठजनों, विद्यार्थियों को किया सम्मानित
स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यक्रम में समाज के वरिष्ठजनों, समाजसेवियों को शाल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। साथ ही मप्र सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत मेधावी विद्यार्थियों को योजना के तहत पुरस्कार राशि एवं प्रमाण पत्र दिए। उन्होंने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के तहत भी हितग्राहियों को लाभान्वित किया। स्व सहायता समूहों को भी दो-दो लाख रुपए का बैंक ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए। स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र दिए। कार्यक्रम में एसपी विकाश कुमार शहवाल, अपर कलेक्टर अनिल डामोर, जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

धूमधाम से मनी जयंती, ग्राम सभा का आयोजन किया
दीवानगंज. बुधवार को ग्राम पंचायत दीवानगंज और ग्राम पंचायत अंबाड़ी में शिरोमणि संत रविदास जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई गई। साथ ही ग्राम सभा का आयोजन भी किया गया। इसमें ग्राम के कई लोगों ने भाग लिया। संत रविदास जयंती पर ग्राम जमुनिया में भी बीजेपी कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर सरपंच थान सिंह मीणा ने कहा की संत रविदास ने समाज की कुरीतियों और अंधविश्वासों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। उन्होंने समाज के वंचितों व उपेक्षित समुदाय के लोगों के लिए कार्य किया। हमें उनके उपदेशों पर चलना चाहिए। रविदास जयंती पर जगह-जगह कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में सचिव लक्ष्मीनाराायण शाक्य, सह सचिव पंकज बेदी, सरपंच मानसिंह मीणा, प्रिया साहू, प्रेमनारायण जाटव, पटवारी दिलीप मालवीय, इमरती बाई, काशीराम, गिरजेश नायक, नजीर अहमद, सलीम खान, बबलू खान, मुन्ना राघव आदि मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनगेहूं के निर्यात पर बैन पर भारत के समर्थन में आया चीन, G7 देशों को दिया करारा जवाब30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नियुक्त किया नया पीएमSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोल'हिन्दी' बॉक्स ऑफिस पर 'बादशाहत': दक्षिण की फिल्मों का धमाल बॉलीवुड के लिए कड़ी चुनौतीHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हलHoroscope Today 17 May 2022: आज इन राशि वालों के जीवन में होगा मंगल ही मंगल, आर्थिक कष्टों का निकलेगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.