स्वास्थ्य केंद्र को सिविल अस्पताल बनाकर बढ़ाएंगे स्वास्थ्य सुविधाएं

स्वास्थ्य केंद्र को सिविल अस्पताल बनाकर बढ़ाएंगे स्वास्थ्य सुविधाएं

chandan singh rajput | Updated: 21 May 2019, 02:04:04 AM (IST) Raisen, Raisen, Madhya Pradesh, India

जरुरतमंदों को नेत्र विकार एवं हर्निया सहित अन्य बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए अब भोपाल नहीं जाना पड़ेगा

मंडीदीप. कहते हैं देर आए मगर दुरुस्त आए। जी हां, नगर के स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए स्थानीय लोग लम्बे समय से इस अस्पताल को सिविल अस्पताल बनवाने की मांग कर रहे थे। प्रदेश की पूर्व सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया था, जिस पर अब अमल किया जा रहा है। इससे नगर के मजदूर वर्ग और गरीब तबके के जरुरतमंदों को नेत्र विकार एवं हर्निया सहित अन्य बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए अब भोपाल नहीं जाना पड़ेगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं सिविल अस्पताल गाइडलाईन की सभी सुविधाएं भी अब यहां एक ही छत के नीचे मिलेंगी।
दरअसल यह संभव हुआ है, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल हॉस्पिटल में अपग्रेड करने से। सामुदायिक अस्पातल के पीछे सिविल अस्पताल के लिए भवन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है सिविल अस्पताल होने से क्षेत्र की करीब दो लाख की आबादी को लाभ मिलेगा।

सामुदायिक अस्पताल से नगर समेत 62 गांव की आबादी जुड़ी हुई है।
30 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में औसतन चार सौ मरीज रोज आते हैं, लेकिन यहां चिकित्सा और विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधा की कमी के चलते मजबूरी में उन्हें राजधानी के निजी नर्सिंग होम का सहारा लेना पड़ता है। लोगों की इस परेशानी को देखते हुए स्थानीय लोग लम्बे समय से इस अस्पताल को सिविल बनवाने की मांग कर रहे थे। तब ही प्रदेश की पूर्व सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया था।

मिलेंगी बेहतर सुविधाएं
सिविल हॉस्पिटल बनने के बाद यह 50 बिस्तरों का अस्पताल बन जाएगा। इसके अलावा यहां डॉक्टरों की संख्या बढऩे के साथ ही साथ उपकरणों व संसाधनों में भी बढ़ोत्तरी होगी। व्यापारी हरीश वासवानी बताते हैं कि सिविल हॉस्पिटल बनने से यहां हड्डी विशेषज्ञ होगा, जिससे हादसे में गंभीर रूप से घायल होने पर लोगों की जान को तो बचाया ही जा सकता है। अन्य इलाज की सुविधा भी गरीब तबके के लोगों को बिना किसी परेशानी के यहीं मिलने लगेगी।

यह सुविधाएं मिलेंगी
हड्ड़ी, सर्जन, नेत्र, निश्चेतना शिशु रोग मेडिकल, ईएनटी, पीडिया गायनी एवं मेडीसिन, समेत अन्य सभी तरह के विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं मिलेंगी। वहीं ड्रेसर वार्ड ब्याय, लैब अटेंडर समेत अन्य पैरामेडिकल स्टाप की भी जरूरत पूरी होगी। इसके अलावा ब्लड स्टोरेज यूनिट की जगह ब्लड बैंक की सुविधा मिलने लगेगी।

& मंडीदीप में सिविल अस्पताल का निर्माण तेजी से चल रहा है, भवन बनने के बाद यहां रोगियों को सिविल अस्पताल की सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी।
- डॉ केपी यादव, बीएमओ औबेदुल्लागंज
& मंडीदीप के सीएचसी को सिविल हॉस्पिटल में अपग्रेड करने का निर्णय केबीनेट में लिया गया था, इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां सिविल गाइडलाइन के अनुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध कराईं जाएंगी।
- सुरेंद्र पटवा, भोजपुर विधायक

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned