scriptजिले में बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, योग भी सिखाया जाएगा | Health Patients | Patrika News

जिले में बनेंगे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, योग भी सिखाया जाएगा

locationरायसेनPublished: May 22, 2019 11:37:03 am

Submitted by:

Rajesh Yadav

जिले के बारह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आयुष्मान भारत योजना में चयनित किया…

hospital

civil surgeon suspended

रायसेन। राष्ट्रीय आयुष मिशन एवं आयुष्मान भारत योजना के तहत जिले के बारह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाया जाना है। इन केन्द्रों में योगशाला बनाकर योग से मरीजों को स्वस्थ्य करने की कवायद की जाएगी।
सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार उन स्थानों पर ये केन्द्र खोले जाएंगे, जहां पर भवन बेहतर स्थिति में हो। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केेन्द्रों पर एमबीबीएस डॉक्टरों की पदस्थापना होना भी अनिवार्य है। दो सेंटर नगरीय क्षेत्र में और बाकी दस सेंटर ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुलेंगे।
यहां खुलेंगे सेंटर
दो सेंटर नगरीय क्षेत्र में सुल्तानपुर और देवरी में खुलेंगे। बाकि ग्रामीण क्षेत्र के देवनगर, सलामतपुर, दीवानगंज, मुडिय़ाखेड़ा, बरखेड़ा स्टेशन, चिकलोदकलां, सुल्तानगंज, बम्हौरी, जैथारी और खरगोन में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। इस दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने काम करना भी शुरू कर दिया है। अभी चिकलोदकलां, देवनगर, दीवानगंज और सुल्तानपुर के डॉक्टरों और स्टॉफ को टे्रनिगं भी दिलाई जा चुकी है।
एक-एक घंटे के दो बैच लगाए जाएंगे…
सीएमएचओ डॉ. एके शर्मा ने बताया कि अभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ग्यारह तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं मरीजों को दी जा रही है। बारहवीं सुविधा के रूप में योग को शामिल किया गया है। इसलिए इन केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का नाम दिया जा रहा है। सेंटर शुरू होने पर सप्ताह में दो दिन सुबह छह बजे से आठ बजे तक एक-एक घंटे के दो बैच लगाए जाएंगे। जिनमें तीस-तीस लोगों को शामिल कर योगाभ्यास कराया जाएगा।

योग से सुधारी जाएगी सेहत..
डॉक्टरों की मानें तो पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है कि जिसमें लंबी बीमारियों को ठीक करने योग का प्रयोग किया जाएगा। सभी वेलनेस सेंटरों में जल्द योगशाला का निर्माण शुरू कराया जाना है। नियमित योग से मरीजों की सेहत में सुधार हो सकेगा। खासकर बीपी और डायबिटीज के मरीजों को इसका लाभ ज्यादा मिलेगा।
ये सुविधा भी रहेगी
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर बनने वाले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर गर्भावस्था में देखभाल और प्रसव की सुविधा।
नवजात शिशु की देखभाल।
बाल्य एवं किशोर स्वास्थ्य सेवाएं।
परिवार नियोजन।
गर्भ निरोधक।
संक्रमण रोगों का उपचार।
ओपीडी सेवा सहित एनसीडी में रोगों की स्क्रीनिगं।
टीकाकरण योजना का लाभ भी मिलेगा।
इनका कहना
जिले मेें बारह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाया जाना है। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। चार स्थानों पर टे्रनिगं भी करा दी गई है। जल्द ही ये सेंटर शुरू किए जाएंगे।
डॉ. एके शर्मा, सीएमएचओ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो