script

heavy rain today news : MP में हुई भीषण बारिश, जीवन हुआ अस्त व्यस्त , गांवों का संपर्क टूटा

locationरायसेनPublished: Aug 03, 2019 11:58:43 am

Submitted by:

Amit Mishra

शुक्रवार की रात बरेली में हुई भीषण बारिश, लोग सुबह तक अपने घरों से पानी निकालते रहे।
नदी नाले उफान पर।

heavy rain

heavy rain today news : जिले में हुई भीषण बारिश, जीवन हुआ अस्त व्यस्त , गांवों का संपर्क टूटा

रायसेन। शुक्रवार को जिले में हुई भीषण बारिश heavy rain से लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया।रात में हुई भारी बरसात के कारण जिले के निचले हिस्सों में पानी भर गया। देर रात दाल मील मोहल्ला के घरों में पानी भर गया। लोग सुबह तक अपने घरों से पानी निकालते रहे।भारी बारिश के कारण नदी नाले उफान पर आ गए है। इसी तरह साईंखेड़ा क्षेत्र में भी भीषण बारिश हुई है। यहां भी नदी नाले उफान River flooding पर हैं, कई गांवों का संपर्क villages Contact broken टूट गया है।


गौरतलब है कि जिलेभर में तीन दिन की अच्छी बारिश से जहां जन जीवन अस्त व्यस्त हुआ, वहीं जिले के तालाबों का जल स्तर भी तेजी से बढ़ा है, लेकिन अभी भी संतोषजनक नहीं है। जिन तहसील क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है, वहां के तालाबों का जल स्तर अच्छा बढ़ गया है, लेकिन कम बारिश वाली तहसीलों के तालाबों का जल स्तर अभी भी कम है। विशेषकर बाड़ी का बारना बांध और सलामतपुर के पास हलाली बांध का जल स्तर उम्मीद से कम है। जबकि बेगमगंज तहसील का सेमरी जलाशय पूरी तरह भर गया है। जिले का यही एक मात्र बड़ा तालाब जो शत प्रतिशत भर चुका है।

mp

तालाबों पर निर्भर है खेती
जिले में अधिकतर खेती तालाबों और ट्यूबवेलों पर निर्भर है। ऐसे में अच्छी बारिश जरूरी है, लेकिन इस साल देरी से आए मानसून के चलते तालाब आज भी खाली हैं। बारना बांध से बाड़ी, बरेली, उदयपुरा तहसील के साथ सीहोर जिले के कुछ हिस्से में खेतों की सिंचाई होती है, लेकिन बारना बांध अभी तक मात्र 16 प्रतिशत भरा है। इसी तरह हलाली बांध से विदिशा जिले के एक बड़े हिस्से में खेती की जाती है। विदिशा और रायसेन शहर को पीने के लिए इसी तालाब से पानी मिलता है। मगर हालात ये हैं कि हलाली बांध अभी 27 प्रतिशत ही भरा है।

 

 rain today


गुरुवार को कम हुई बारिश
बुधवार और गुरुवार को बारिश की रफ्तार कम रही। बुधवार सुबह आठ बजे से गुरुवार सुबह आठ बजे तक मात्र 12.8 मिमी औसत बारिश हुई। जिले के कुछ हिस्सों में रुक-रुक कर तेज बारिश भी हुई। बाकी समय रिमझिम बारिश का दौर चलता रहा। तीन दिन हुई बारिश से खेती के लिए पर्याप्त पानी मिल गया। किसान धान की रोपाई के काम में तेजी से जुट गए हैं। अगले चार-पांच दिन में अधिकतर हिस्सों में बोवनी हो जाएगी।

 

 

 rain

सांची मार्ग तीसरे दिन भी रहा बंद
भोपाल और मंडीदीप क्षेत्र में हुई बारिश का असर बेतवा पर तीसरे दिन भी रहा। गुरुवार को सुबह बेतवा के पग्नेश्वर पुल पर पांच फीट पानी था, जो शाम तक तीन फीट हो गया था। इस तरह रायसेन से सांची के बीच लगातार तीसरे दिन आवागमन बंद रहा। रात में बारिश नहीं होती है तो शुक्रवार सुबह तक यह मार्ग खुलने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

 

इस बार जिले में अब तक 529 मिमी बारिश
जिले में अब तक 529 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 116 मिलीमीटर कम है। भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार अब तक रायसेन में 520.4 मिमी, गैरतगंज में 707.8 , बेगमगंज में 660, सिलवानी में 590.4, गौहरगंज में 569, बरेली में 492.4, उदयपुरा में 525.7, बाड़ी में &45.5 और सुल्तानपुर में &50.4 मिमी बारिश हुई। जबकि बीते 24 घंटे में जिले में 12.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान सबसे अधिक 36 मिमी बारिश बाड़ी तहसील क्षेेत्र में दर्ज की गई। जबकि सबसे कम 5.6 मिमी बारिश रायसेन तहसील क्षेत्र में हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो