scriptसीखा अपराध होने पर कैसे की जाती है एफआईआर दर्ज | How FIR is registered when FIR is registered | Patrika News

सीखा अपराध होने पर कैसे की जाती है एफआईआर दर्ज

locationरायसेनPublished: Oct 10, 2018 11:39:43 pm

जब किसी भी तरह का कोई अपराध घटित होता है, तो पीडि़त व्यक्ति सबसे पहले पुलिस थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराता है।

polic

सीखा अपराध होने पर कैसे की जाती है एफआईआर दर्ज

रायसेन. जब किसी भी तरह का कोई अपराध घटित होता है, तो पीडि़त व्यक्ति सबसे पहले पुलिस थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराता है। पीडि़त व्यक्ति की रिपोर्ट किस तरह पुलिस द्वारा लिखी जाती है। जिससे आरोपी की शीघ्र गिरफ्तारी हो सके और उसे कड़ी सजा मिले। इस महत्वपूर्ण पहलु को शासकीय उत्कृष्ट स्कूल के कक्षा ग्यारहवीं और बारहवीं के लगभग ४० छात्राओं ने बुधवार को कोतवाली पहुंचकर को समझा।
छात्र और छात्राएं दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक कोतवाली थाना परिसर में रुके और उन्होंने यहां की विभिन्न गतिविधियों को सीखा।
टीआई आशीष धुर्वे, एसआई हरिओम अस्ताय, एएसआई गीता चौधरी सहित पुलिस स्टाफ ने उन्हें कोतवाली का भ्रमण कराया और सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। छात्रों के साथ शिक्षक मुन्नालाल गौर भी उपस्थित रहे।
शिक्षक गौर ने बताया कि व्यावसायिक पाठ्यक्रम के तहत सुरक्षा विषय पढ़ाया जा रहा है। इस विषय में छात्रों को सुरक्षा से जुड़ी तकनीकी और आवश्यक उपायों की जानकारी दी जा रही है।
कैसे की जाती है विवेचना
छात्रों ने कोतवाली के विवेचना कक्ष में बैठकर वहां दर्ज होने वाले प्रकरणों की विवेचना किस प्रकार की जाती है। आरोप कैसे और क्यों किया गया।
आरोपी ने किन हथियारों का उपयोग कर वारदात को अंजाम दिया। ये सभी महत्वपूर्ण तथ्यों को छात्रों ने बारीकी से समझा। छात्र दिनेश जाटव, कृष्णकांत, अंशुल धाकड़, छात्रा पलक वर्मा, अंजू यादव, मीनल कुशवाह ने बताया कि सीसीटीवी कंट्रोल रूम, कोतवाल कक्ष, लॉकर आदि स्थानों पर पहुंचकर वहां की व्यवस्था देखी। शहर में विभिन्न स्थानों पर लगभग ४५ कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों को कैसे संचालित किया जाता और फुटेज के आधार पर आरोपी को पकड़ा जाता है।
छात्राएं बोलीं-सर कामर्स के शिक्षक नहीं, रुक रही पढ़़ाई
रायसेन. शहर में संचालित शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल की ग्यारहवीं कक्षा में अध्ययनरत छात्राओं ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर डीईओ के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कामर्स संकाय की छात्राओं ने अपनी कक्षा में शिक्षक की कमी बताई।
छात्राओं ने बताया स्कूल में कामर्स विषय के शिक्षक नहीं होने से उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जबकि शैक्षणिक सत्र चार माह से ज्यादा समय बीत चुका है। इसके बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा शिक्षक की व्यवस्था नहीं की गई। गौरतलब हो कि अभी हाल ही में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति शिक्षा विभाग ने की है। लेकिन गल्र्स स्कूल में कामर्स विषय के अतिथि शिक्षक पदस्थ नहीं
हो सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो