scriptIf justice is weakened, people's faith will be lost | न्याय कमजोर हुआ तो लोगों का विश्वास उठ जाएगा | Patrika News

न्याय कमजोर हुआ तो लोगों का विश्वास उठ जाएगा

हमें न्याय करना चाहिए, किसी के साथ अन्याय ना हो

रायसेन

Published: July 27, 2022 12:19:56 am

बेगमगंज. समाज का कमजोर तबका न्याय की उम्मीद में हमारे पास आता है और अगर यहां भी उसे राहत नहीं मिली तो वो टूट जाएगा। न्याय अगर कमजोर हो गया तो न्याय पर से लोगों का विश्वास उठ जाएगा। जो देश और समाज के लिए घातक होगा, इसलिए हमें न्याय करना चाहिए, किसी के साथ अन्याय ना हो। यह बात प्रधान जिला सत्र न्यायाधीश ओंकार नाथ गुप्ता ने अर्चना गॉर्डन के सभागार में अभिभाषक संघ के विदाई समारोह में में कही। प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि न्यायाधीश एक महत्वपूर्ण कड़ी है। जो जहां रहे वो वहीं न्याय करें, निचली अदालतें हों या ऊपर की अदालतें हों।

हमें न्याय करना चाहिए, किसी के साथ अन्याय ना हो।
न्याय कमजोर हुआ तो लोगों का विश्वास उठ जाएगा

मुकदमों में हम रिकॉर्ड से बाहर ना जाएं। पीडि़त पक्ष के साथ इंसाफ करना हमारा कर्तव्य ही नहीं धर्म भी है। गुप्ता ने अपने न्यायायिक जीवनकाल के अनुभव एवं कानूनी ज्ञान को भी साझा किया। अपर सत्र न्यायाधीश विवेक शिवहरे ने प्रधान न्यायाधीश श्री गुप्ता के सानिध्य में बहुत कुछ सीखने के साथ समाज के कमजोर तबके को जल्दी न्याय देने की बात आत्मसात करने की बात कही। अपर सत्र न्यायाधीश केएस शाक्य ने प्रधान न्यायाधीश के मार्गदर्शन में न्याय के क्षेत्र में तेजी से काम सीखने का बेहतर मौका बताया। अपर सत्र न्यायालीश राजकुमार वर्मा ने कविता और हास्य व्यंग्य से खूब हंसाया।

वरिष्ठ अभिभाषक चांद मियां, आइएस बुंदेला, ओपी दुबे, अभिनव मुंशी, संतोष बुंदेला, सईद नादां एवं डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रार राजेश यादव ने भी अपने विचार रखे। अभिभाषक संघ के अध्यक्ष अरविंद श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष राजेश यादव, सचिव हेमराज राठौर, कोषाध्यक्ष श्रीकृष्ण तिवारी, सहसचिव राजकुमार खरे एवं अपर लोक अभियोजक बद्रीविशाल गुप्ता, आईएस बुंदेला, ओपी दुबे, राजकुमार गुप्ता, आरएन रावत एडवोकेट ने शाल श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह देकर सभी न्यायाधीशों, अधिभाषकों एवं न्यायालीन कर्मचारियों का अभिनंदन किया।

पति-पत्नी के बीच में हुई सुलह, अब हमेशा रहेंगे साथ-साथ
बेगमगंज. विगत करीब 9 माह से पति-पत्नी आपसी मतभेद और घरेलू झगड़े के कारण एक-दूसरे से अलग रह रहे थे, जिसको लेकर विगत दिनों फरियादिया महिला ने परिवार परामर्श केंद्र में अपने पति के खिलाफ आवेदन दिया। केंद्र के अधिकारियों ने दोनों पक्षों को बुलाया गया और आमने सामने बैठाकर काउंसिलिंग कराई, जिसमें दोनों की आपसी सहमति बनी और एक दूसरे से वादा किया कि अब कभी अलग नहीं होंगे। इस प्रकार परिवार परामर्श केंद्र में आपसी सुलह से एक परिवार को टूटने से बचाया। इस दौरान एसडीओपी सुनील बरकड़े, सविता भार्गव, आरक्षक कृष्णपाल राजपूत एवं विंदेश्वरी श्रीवास्तव विशेष रूप से मौजूद रहे।

समझाइश के बाद पति-पत्नी साथ रहने के लिए हुए तैयार
बरेली. रविवार को एलटीटी कार्यालय में परिवार परामर्श केंद्र की बैठक आयोजित की गई। बैठक में एक मामले में महिला ने बताया कि उसका पति आए दिन छोटी-छोटी बातों पर मारपीट करता है। ससुराल वाले भी मेरे पति का साथ देते हैं। परेशान होकर कई दिनों से वह अपने मायके में रह रही है। बैठक में पति-पत्नी को समझाइश देकर साथ रहने के लिए सहमत किया गया। परिवार परामर्श समिति के समक्ष मंगलवार को कुल 19 प्रकरण रखे गए, जिनमें से चार मामलों में आपसी रजामंदी से पति पत्नी साथ रहने को तैयार हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.