scriptIf you came to your homeland, then you reached to do social service. | अपने वतन आए तो पहुंचे समाज सेवा करने | Patrika News

अपने वतन आए तो पहुंचे समाज सेवा करने

अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के निक वर्मा ने आदिवासी क्षेत्र में जाकर छोटे बच्चों को अपने हाथों से पहनाई चप्पल।

रायसेन

Published: March 31, 2022 10:42:09 pm


रायसेन. अमेरिका में रहने वाले भारतीय मूल के निक वर्मा ंने वहां की नागरिकता प्राप्त कर ली है। अमरीका के शिकागो में रहकर व्यवसाय करते हैं। वह हर वर्ष अपने देश भारत आते और गरीब असहाय लोगों की सहायता करते हैं। समाजसेवी यूरोलॉजिस्ट डॉ. देवेंद्र धाकड़ और उनके मित्र निक वर्मा ने इस बार रायसेन जिले के देवरी क्षेत्र के अंतर्गत पहाड़ी इलाकों में रहने वाले आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र हाथीडोल, कटक रबड़ा, इमलिया पहुंचे। वहां मजदूर वर्ग के आदिवासियों को अपने हाथों से ग्यारह सौ चप्पलें बांटी। इस दौरान आदिवासियों के छोटे-छोटे बच्चों को अपने हाथों से चप्पलों को उनके पैरों में पहनाया। जब आदिवासी समाज के बच्चों ने चप्पल पहनी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
गरीब और मजदूरों पर महंगाई की मार
गौरतलब हो कि यह पहाड़ी इलाका आदिवासी बाहुल्य है, यहां पर अधिकांश मजदूर वर्ग के लोग रहते हैं। भीषण गर्मी के कारण यह पहाड़ी क्षेत्र मानो धरती से आग उगलता है। इन गरीब आदिवासियों पर एक तो गरीबी की मार और दूसरा महंगाई की मार के कारण यह लोग जूते-चप्पल नहीं खरीद पाते हैं। जिसके कारण इस तपती हुई धूप में नंगे पांव अधिकांश चलते हैं।
इसी को देखते हुए डॉ. देवेंद्र धाकड़ ने अपने मित्र ने निक वर्मा से मिलकर इस क्षेत्र में चप्पल बांटने का अभियान चलाया है।
इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष अरविंद दुबे, जगदीश प्रसाद चौरसिया, रविंद्र रघु, जनपद सदस्य सुनील लोधी पांजरा, सूर्य प्रताप सिंह राजपूत, राजेश टरैया, कैलाश बाबू मेहरा, लक्ष्मीनारायण धाकड़, रवि वर्मा, राकेश धाकड़, नेमीचंद्र जैन, ऋ षभ जैन सहित बड़ी संख्या में आदिवासी महिला-पुरुष और बच्चे उपस्थित रहे।
इनका कहना
तपती हुई धूप को देखते हुए हमने यह निर्णय लिया कि क्यों ना पहाड़ी इलाके के गरीब लोगों के बीच जाकर उनको अपने हाथों से चप्पलें पहनाई जाए। इस दौरान उनकी खुशी में सम्मिलित होने का अवसर मिला।
डॉ. देवेन्द्र धाकड़, समाजसेवी।
इनका कहना
भले ही हम अमेरिका के शिकागो में बस गए हैं, लेकिन हमारे देश की याद हमारे दिल में है। हमारे भारत में कितनी गरीबी है यह हम जानते हैं। इसलिए हम हर वर्ष अपने देश भारत आते और गरीब वर्ग की सहायता करने का अवसर मिलता है।
निक वर्मा, शिकागो निवासी।
अपने वतन आए तो पहुंचे समाज सेवा करने
अपने वतन आए तो पहुंचे समाज सेवा करने

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकात1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच BJP की शिकायत पर एक्टिव हुए राज्यपाल, MVA सरकार के फैसलों की मांगी डिटेल्सGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.