scriptनाली में आठ इंच की जगह डेढ़ फीट पर डल रहा सरिया | In the groove, instead of eight inches | Patrika News

नाली में आठ इंच की जगह डेढ़ फीट पर डल रहा सरिया

locationरायसेनPublished: Feb 08, 2019 10:49:20 pm

जिम्मेदारों की अनदेखी तो कभी घटिया कार्यशैली शहरवासियों का स्वप्न पूरा नहीं होने देंगे।

patrika news

Mandi deep. It seems that the better construction is not just in the way of the well-established station road city dwellers. Because never neglected by the responsible, then the poor work style will not let the dream of the city dwellers complete. Yes, because the city’s station road is seen before the much-awaited station road construction.

मंडीदीप. लगता है बेहतर निर्माण सुव्यवस्थित स्टेशन रोड शहरवासियों के नसीब में ही नहीं है। क्योंकि कभी जिम्मेदारों की अनदेखी तो कभी घटिया कार्यशैली शहरवासियों का स्वप्न पूरा नहीं होने देंगे। जी हां, क्योंकि शहर की स्टेशन रोड बहुप्रतिक्षित स्टेशन रोड निर्माण से पहले भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। नपा निर्माण एजेंसी द्वारा प्रथम चरण में किए जा रहे नाली निर्माण में गुणवत्ता का पालन नहीं किया जा रहा है।
ठेकेदार द्वारा नाली में निर्माण में आठ इंच की जगह डेढ़ फीट पर सरिया डालकर नाली बनाई जा रही है। इसके अलावा सीमेंट कंक्रीट के मिश्रण में तय मानकों को उपयोग नहीं किया जा रहा है। शिव सेना नाली निर्माण में हो रहे गड़बड़ झाले की शिकायत मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारियों से करेगी।
जगह-जगह से टूट जाएगी नाली
दरअसल नगर पालिका की ओर से स्टेशन रोड पर हाईवे से रेलवे ओवर ब्रिज की ओर आरसीसी नाली का निर्माण किया जा रहा है। इसके तहत वार्ड 02 की ओर नाली निर्माण चल रहा है। तय मापदंडों के अनुसार नाली निर्माण से पूर्व लोहे का जाल डाला जाता है, जिसमें लोहे के सरिए करीब आठ इंच की दूरी पर होना चाहिए, लेकिन निर्माण एजेंसी द्वारा अधिकारियों की मिलीभगत से यहां डेढ-डेढ़ फीट पर लोहा डाला जा रहा है।
इसके अलावा कांक्रीट में भी रेत, गिट्टी और सीमेंट के तय अनुपात का पालन नहीं किया जा रहा है। नगर में सड़क और नाली निर्माण का काम करने वाले एक ठेकेदार ने बताया कि जिस गुणवत्ता के साथ यहां नाली निर्माण हो रहा है यह ज्यादा दिन नहीं टिकेगा और नाली जगह जगह से टूट जाएगी। गौरतलब है कि नपा द्वारा हाईवे से रेलवे ओवर ब्रिज तक करीब १ किमी सड़क और दोनों ओर आरसीसी नाली का निर्माण का काम भोपाल की जिप्रा कंपनी को दिया है।
इंजीनियरों के पास जवाब नहीं
स्टेशन पर बन रही नाली में निर्माण एजेंसी द्वारा गुणवत्ता का पालन नहीं किए जाने के संबंध में जब नपा के उपयंत्री देवेन्द्र त्रिपाठी बात की तो उन्होंने गोलमोल जवाब देते हुए कहा कि मैं इस संबंध में बाद में बात करूंगा। वहीं नपा के सहायक यंत्री आदित्य कुमार से कई बार सम्पर्क किए जाने के बाद भी बात नहीं हो सकी। नपा सूत्रों के अनुसार ठेकेदार की तकनीकी विभाग के इंजीनियरों की निकटता के चलते निर्माण कार्य में अनदेखी की जा रही है।
नपा द्वारा नाली निर्माण में गुणवत्ता की अनदेखी के लिए शुक्रवार को एक ज्ञापन नपा सीएमओ को सौंपेंगे, इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो जिला प्रशासन और नगरीय निकाय के अधिकारियों से शिकायत की जाएगी।
– सत्य प्रकाश मिश्रा, जिला अध्यक्ष शिव सेना
स्टेशन रोड पर नाली निर्माण में गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिली है, मैं स्वंय मौके पर जाकर देखूंगी अगर निर्माण में गुणवत्ता के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है तो जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी।
– ज्योति सुनेरे, नपा सीएमओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो