scriptसरहद पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए इन्हें मिला था राष्ट्रपति पुरस्कार, मजबूरी ने बनाया मजदूर | indian #army sbi ex soldier Sadai Lal :bravery Presiden #award #scheme | Patrika News

सरहद पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए इन्हें मिला था राष्ट्रपति पुरस्कार, मजबूरी ने बनाया मजदूर

locationरायसेनPublished: Sep 28, 2019 12:59:20 pm

Submitted by:

Amit Mishra

नहीं मिल पा रहा योजनाओं का लाभ

 ex soldier Sadai Lal

,

रायसेन @केदार सिंह रघुवंशी की रिपोर्ट…

रायसेन/ सिलवानी। 1971 में बंगलादेश की लड़ाई Battle of Bangladesh में भारतीय सेना Indian Army के साथ बहादुरी का परिचय देकर अपना फर्ज निभाने वाले और इस बहादुरी पर राष्ट्रपति पुरस्कार President’s Award प्राप्त करने वाले नगर के वार्ड तीन निवासी पूर्व सैनिक सदई लाल Sadai Lal कुम्हार आज झोपड़ी में रहकर तमाम अभावों के बीच जीवन यापन करने को मजबूर हैं। इसकी वजह ये है कि उन्हें शासन की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

 

पन्नी लगाकर गुजारा करने को मजबूर
1982 में डिवीजनल कमांडेंट होमगार्ड भोपाल सेवानिवृत्त सदईलाल ने सिलवानी स्टेट बैंक में भी काम किया और उसके बाद वह मेहनत मजदूरी करने लगे। आज स्थिति ये है कि सदईलाल को किसी भी प्रकार की शासन द्वारा योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस कारण बीमारी और गरीबी से जूझ रहे सदईलाल का गरीबी रेखा का राशन कार्ड तक नहीं बन सका है। वहीं प्रधानमंत्री योजना के तहत बनने वाली कुटीर का भी लाभ उनको नहीं मिल पाया, जिससे वह कच्ची झोपड़ी पर पन्नी लगाकर गुजारा करने को मजबूर हैं।

MUST READ : पॉलीथिन पर लगा बैन, प्रशासन ने दी चेतावनी

 

सरहद पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए इन्हें मिला था राष्ट्रपति पुरस्कार, मजबूरी ने बनाया मजदूर

कर चुके हैं सभी जगह आवेदन
जब सदई ने बताया कि विगत कई महीनों से सिलवानी नगर पंचायत, तहसील, कलेक्ट्रेट सभी जगह घूम कर आवेदन कर थक हार चुके हैं। कहीं से भी उनको किसी प्रकार की सहायता का रास्ता दिखाएं नहीं दे रहा है।

MUST READ: भारी बारिश के दौरान शहर के बीचोबीच गिरी आकाशीय बिजली, देखे लाइव वीडियो

 

राशि मिलते ही लाभ मिलेगा
वह चाहते हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके, जिससे कि वह अपने जीवित रहते एक मकान अपने परिवार के लिए छोड़ जाएं। नगर पंचायत अध्यक्ष मुकेश राय का कहना है कि नगर पंचायत के द्वारा उनको एवं उनकी पत्नी को नियम अनुसार पेंशन दी जा रही है। इस बार की सूची में आवास योजना के तहत उनका नाम भी आ गया है। राशि मिलते ही उनको इसका लाभ मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो