scriptविभागीय जांच अमला सुस्त, जिले के पेट्रोल पंपों पर लुट रहे उपभोक्ता | indian petrol pumps latest news,how they are Cheating | Patrika News

विभागीय जांच अमला सुस्त, जिले के पेट्रोल पंपों पर लुट रहे उपभोक्ता

locationरायसेनPublished: Jan 13, 2020 01:56:37 pm

– पेट्रोल पंपों पर जांच कार्रवाई के निर्देश हवा हुए – 5 पेट्रोल पंपों की जांच कर की खानापूर्ति

petrol pump cheating- indian petrol pumps latest news

petrol pump cheating

रायसेन@राजेश यादव की रिपोर्ट…
शासन ने प्रदेशभर madhya pradesh के जिला कलेक्टरों ,जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित नापतौल विभाग के आला अफसरों sr. officers को पेट्रोल पंपों petrol pump की जांच पड़ताल कर खामी पाए जाने पर नियम अनुसार कार्रवाई action किए जाने के निर्देश दिए थे।
लेकिन रायसेन जिले में जिम्मेदारों द्वारा जांच inspection के नाम पर जिले के सिर्फ 5 पेट्रोल पंपों पर मामूली कागजी खानापूर्ति की महज औपचारिकता पूर्ण कार्रवाई की गई है।

बाद में अब शासन MP Govt के यह आदेश भी हवा हो गए हैं अब जिले के किसी भी पेट्रोल पंप पर अधिकारी जांच करने तक नहीं पहुंच रहे हैं। जिससे पेट्रोल petrol पंप मालिको के हौंसले बुलंद हैं। रायसेन जिलेभर में 549 पेट्रोल पंप संचालित हैं। रायसेन शहर में 7 पेट्रोल पंप संचालित हैं।
अधिकारी जांच कर भूले अगली कार्रवाई….
रायसेन जिले में मौजूद पेट्रोल पंपों की जांच petrol pump Checking पिछले लगभग तीन सालों से अटकी हुई है। लगातार चुनाव और अन्य कार्योंं का बहाना बनाकर विभागीय अमला अब तक जांच से बचता आया है।
तीन माह पूर्व कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने शासन के आदेश order पर जिले के सभी पेट्रेाल पंपों की जांच petrol pump cheating कार्रवाई किए जाने के आदेश दिए थे।इन निर्देशों के बाद अधिकारियों ने 4-5 दिनों में लगभग 5 पेट्रोल पंपों की जांच पड़ताल भीकी थी।
लेकिन उसके बाद विभागीय अमला इस कार्रवाई के बाद कलेक्टर collector के आदेश को भूल गए हैं।तब से लेकर अब तक एक भी पेट्रोल पंप की जांच पड़ताल खाद्य विभाग,नापतौल विभाग के अधिकारियों ने नहीं की।
कई पेट्रोल पंपों पर छत नहीं,हवा तक भरने की सुविधा नहीं दे रहे...
पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देने के निर्देश हैं। इन सुविधाओं का शुल्क के साथ ही सम्मिलित रहता है। लेकिन जिले में मौजूद ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को सुविधा के नाम पर बूथ के ऊपरी छत तक की छाया नहीं petrol pump cheating मिल नहीं रही है।
जबकि पेट्रोल पंपों में स्वच्छ पेयजल,टायर में हवा भरने और पेशाबघर,शौचालय जैसी सुविधाएं ग्राहकों को देना अनिवार्य है। लेकिन रायसेन शहर में ही इक्का-दुक्का पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा ग्राहकों को मयस्सर petrol pump cheating हो पा रही हैं। मनमानी का आलम यह है कि फिर भी जिम्मेदार अधिकारी इनकी जांच पड़ताल तक नहीं करते। इतना ही नहीं जिम्मेदार अधिकारी कोई भी कार्रवाई करने से परहेज करते हैं।
कम पेट्रोल व मिलावटी बेचने की कई शिकायतें…
पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रॉनिक पेट्रोल बूथ लगने के बाद भी कम और मिलावटी पेट्रोल petrol pump cheating सप्लाई करने की कई शिकायतें जिम्मेदारों के पास आती हैं। अभी तक नापतौल विभाग व जिला खाद्य आपूर्ति विभाग में क्रमश: 17-13 जांच कार्रवाई के नाम पर लंबित हैं।
लेकिन अधिकारी उनको जांच का बहाना बनाकर ग्राहकों को कोरा आश्वासन देकर टरका देते हैं।ग्राहकों की ज्यादातर शिकायतें हैं कि उन्होंने कार,बाइकों में जितना पेट्रोल-डीजल डलवाया उतना मिला petrol pump cheating नहीं । डीजल में कम माप समझ ही नहीं आती। कम नापतौल की शिकायतें सबसे ज्यादा आ रही हैं।
जिले के सभी विकासखंडों में मौजूद हैं खाद्य निरीक्षक…
रायसेन जिले के सभी 7 विकासखण्डों में जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के खाद्य निरीक्षकों की टीम कार्यरत है। बावजूद इसके वह उचित कार्रवाई petrol pump cheating नहीं करते ।बल्कि यह सभी खाद्य निरीक्षक अपने क्षेत्रों में केवल सामान्य विभागीय कार्रवाई में लगे रहते हैं।
पेट्रोल पंपों की जांच,होटलों में घरेलू गैस सिलेंडरों की जांच से लेकर अन्य कार्यों के प्रति विभागीय अधिकारी उदासीन बने हुए हैं। बताया जाता है कि नापतौल विभाग के अधिकारी राजीव सचदेवा ज्यादार समय विभाग से गायब रहते हैं। विभाग एक क्लर्क petrol pump cheating के भरोसे चलाया जा रहा है।

हम कलेक्टर और शासन के मिले निर्देशों का दोबारा से पालन करेंगे।पेट्रोल पंपों की विशेष जांच अभियान चलाकर गड़बड़ी करने वाले पंप मालिकों के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा।
– ज्योति जैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग रायसेन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो