script

पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों का टीकाकरण कराना आवश्यक

locationरायसेनPublished: Jan 22, 2022 12:06:52 am

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान आ रहा है

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान आ रहा है

पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों का टीकाकरण कराना आवश्यक

बेगमगंज. कोरोना वायरस के पुन: सक्रिय होने की संभावनाओं के मद्देनजर विद्यार्थियों की पढ़ाई एवं उनका शत-प्रतिशत टीकाकरण सहित परीक्षा परिणाम आना चाहिए। इसके लिए सभी प्राचार्य अपने अधीनस्थ शिक्षकों के साथ जुट जाएं। उक्त उद्गार जिला शिक्षा अधिकारी एमएल राठौरिया ने उत्कृष्ट स्कूल में हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्यों की बैठक में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के कारण विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान आ रहा है। मगर हमें इसके विपरीत वार्षिक परीक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत प्राप्त करना है। साथ ही कक्षा नवमीं से बारहवीं के विद्यार्थियों का कोरोना वेक्सिनेशन कराना है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन, उनसे जीवंत संवाद करते हुए विभिन्न विषयों के संबंध में जानकारी दें।

डीईओ राठौरिया ने बैठक में मौजूद सभी प्राचार्यों से सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण, सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन प्रकरण, छात्रवृत्ति वितरण, पाठ्य पुस्तक वितरण, स्मार्ट क्लास की आवश्यक तैयारियां, बैक-टू-लैब अभियान की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। इस दौरान एडीपीसी मनीराम बागड़ी ने शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित 15 बिंदुओं का समय सीमा में पालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसका विशेष ध्यान रखें। शासकीय एमएलबी करने हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य आरजी कुर्मी ने संबोधित किया। इस मौके पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य राधेश्याम लोधी सहित तहसील के 23 हाईस्कूल एवं सात हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्यगण मौजूद रहे।

स्कूल हुए बंद तो आंगन में लगने लगी क्लास
सिलवानी. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका से सरकारी आदेश के बाद एक बार फिर स्कूलों से बच्चों को दूर कर दिया गया है। ऐसे में शिक्षक स्वयं मोहल्ला और घर-घर पहुंचकर आंगन में क्लास ले रहे हैं, ताकि बच्चे किताबों से जुड़े रहें। फि लहाल 31 जनवरी तक बच्चों को स्कूल न आने के लिए कहा गया है। मगर संभव है कि यदि कोरोना महामारी से प्रभावित हो रहे मरीजों की संख्या में कमी न आई तो यह अवधि बढ़ाई भी जा सकती है। बीआरसीसी शैलेन्द्र यादव ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र के प्राप्त निर्देश पर सभी शासकीय व अशासकीय स्कूलों को 31 जनवरी तक बंद कर दिया गया है।

प्रतिदिन एवं नियमित पढ़ाई के लिए बच्चों को घर पर ही स्कूल जैसा माहौल मिले, इस उद्देश्य से शैक्षणिक गतिविधि शुरु की जा रही है। विद्यार्थी अपने घर के माहौल में अभिभावक, भाई-बहन के सहयोग से घर पर ही रहकर पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें बच्चों के पास सीखने के लिए रेडियो, अभ्यास पुस्तिका के आधार पर लर्निंग पैकेज तैयार किया गया है। हमारा घर, हमारा विद्यालय कार्यक्रम की प्रतिदिन गतिविधियों का आर्भ डिजिलेप सामग्री का अध्ययन प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक किया जा रहा है। 11 बजे से 12 बजे तक रेडियो स्कूल एवं दोपहर 12 बजे से 1 बजे तक एटग्रेड अभ्यास पुस्तिका पर कार्य होगा। शिक्षक द्वारा प्रतिदिन सुबह 10 बजे के पूर्व डिजिलेप सामग्री वॉट्सएप ग्रुप पर उपलब्ध कराना अनिवार्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो