scriptपशु चिकित्सालय में मनमानी, एम्बुलेंस के बजट से खरीदी अधिकारी ने जीप | Jeep purchased by the ambulance budget in the veterinary clinic | Patrika News

पशु चिकित्सालय में मनमानी, एम्बुलेंस के बजट से खरीदी अधिकारी ने जीप

locationरायसेनPublished: May 31, 2018 09:22:36 am

रायसेन. जिला पशु चिकित्सालय में राशि का दुरुपयोग होने का सामने आया है। उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. प्रमोद कुमार शुक्ला ने एंबुलेंस खरीदने के बजाय जीप खरीद ली है

Doctor's requirement in veterinary hospital

चिकित्सक की आवश्यकता, कम्पाउंडर के भरोसे प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय

रायसेन. कहते हैं कि यदि सरकार द्वारा जारी राशि का सही मायने में अधिकारियों द्वारा सही इस्तेमाल किया जाए तो ही योजनाओं और सुविधाओं का लाभ आमजन तक पहुंच पाता है। वरना भ्रष्ट अधिकारियों की कारस्तानी से योजना की राशि बीच में ही अदृश्य हो जाती है और सुविधाएं नगण्य साबित होती हैं।

जी हां ऐसा ही मामला जिला पशु चिकित्सालय में पशु रोगी कल्याण समिति की राशि का दुरुपयोग होने का सामने आया है। वैसे नियमानुसार पशु रोगी कल्याण समिति के बजट का उपयोग पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने, टीनशेड, पीने का पानी, चारा, चिकित्सा उपकरणों आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने में खर्च किया जाना चाहिए।

मगर उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. प्रमोद कुमार शुक्ला ने एक प्रशासनिक अधिकारी की सहमति से एंबुलेंस खरीदने के बजाय निजी स्वार्थ के लिए एक बोलेरो जीप खरीद ली है, साथ ही भोपाल से अपडाउन कर हर महीने विभाग की राशि से डीजल फूंक रहे हैं। वहीं पशु मालिकों का कहना है कि पशु चिकित्सालय में पशु रोगी कल्याण समिति की फीस चुकाने के बाद भी उनके पशुओं को समय पर इलाज नहीं मिल पा रहा है। मगर पशु रोगी कल्याण समिति की राशि का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है।

इस संबंध में पशु मालिक भूरा यादव, प्रमेश सिंह, राजेंद्र कुमार शुक्ला, राजेंद्र यादव, बैनी सिंह, सौरम लाल, दिलीप प्रकाश पटेल, सुलेमान खान, मेहबूब पटेल आदि का कहना है कि जिम्मेदार अधिकारी रोगी कल्याण समिति की राशि का सदुपयोग करने की बजाय उसका दुरुपयोग कर रहे।

सीसी सड़क धंसक गई
बताया जा रहा है कि समिति के मद ८६ लाख रुपए से नाली निर्माण, धनवंतरी शॉपिंग कॉम्पलेक्स की लेवलिंग, मुरमीकरण पेवर्स ब्लॉक लगाने, सीसी रोड नाली-नालों और आवासीय भवनों का निर्माण कराया जा रहा है।

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता बेहद घटिया स्तर की बताई जा रही है। नाले की जगह नाली का निर्माण हो रहा है। सीसी सड़क सहित शॉपिंग कॉम्पलेक्स के लेवलिंग कार्य भी सही तरीके से नहीं कराया और बाउंड्रीवाल की गुणवत्ता खराब है। सीसी सड़क मेें सरियों का इस्तेेमाल नहीं किया गया है।

और ना ही बेस ठीक तरह से बनाया। पुराने रोड पर ही मटेरियल डालकर सीसी सड़क बनाकर तैयार कर दी है। ठेकेदारों ने लाखों की लागत से बनीं इस सीमेंट कांक्रीट सड़क की गर्मियों में सही तरीके से तराई भी नहीं कराई है। नतीजतन सड़क के हिस्से धस गए हैं।

बजाय मुरम कांक्रीट के साइडें भरने के काली मिट्टी से साइडें भरकर औपचारिकता पूरी कर दी। लाखों की लागत के निर्माण, विकास कार्यों की मॉनीटरिंग न तो उप संचालक पशु चिकित्सा और न ही आरईएस के इंजीनियर करना मुनासिब नहीं समझते हैं। यही नहीं आरईएस के अधिकारियों ने निर्माण कार्यों कोदेखे बिना ही बिल पास कर दिया है।
निर्माण कराया जा रहा है
पशु रोगी कल्याण समिति ने बैठक मेें निर्णय पारित कर एंबुलेंस की जगह जीप खरीदी है।

इसी मद से ८६ लाख रुपए की लागत से परिसर में नाला निर्माण, सीसी सड़क, भवन निर्माण, शॉपिंग कॉम्पलेक्स की लेवलिंग और बाउंड्रीवाल निर्माण कराया जा रहा है। लेकिन समिति की राशि का दुरुपयोग नहीं किया जा रहा है ।
डॉ. प्रमोद कुमार अग्रवाल, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं रायसेन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो