भगवान सोमेश्वर का होगा विशेष शृंगार, जुटेंगे श्रद्धालु

यहां लगने वाले सालाना मेला को लेकर प्रशासन और आयोजन ने तैयारियां शुरू कर दी

By: chandan singh rajput

Published: 18 Feb 2020, 02:04 AM IST

रायसेन. इक्कीस फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व को लेकर रायसेन सहित जिलेभर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। किला पहाड़ी पर विराजे भगवान सोमेश्वर के पट शिवरात्रि के दिन खुलेंगे, जिसे लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह है। यहां लगने वाले सालाना मेला को लेकर प्रशासन और आयोजन ने तैयारियां शुरू कर दी। कलेक्टर और एसपी ने कुछ दिन पहले मंदिर का भ्रमण कर तैयारियों की समीक्षा की थी। सोमेश्वर धाम मेला आयोजन समिति ने बैठक में सदस्यों, पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी है।

जगमगाएगा मंदिर
सोमेश्वर धाम मंदिर सहित किले की विशेष सजावट की जाएगी। मंदिर को बिजली की रोशनी सहित फूलों से सजाया जाएगा। किले की चार दीवारी सहित इमारतों पर भी रंगीन रोशनी की जाएगी। आयोजन समिति के उपाध्यक्ष राममोहन बघेल ने बताया कि एक दिन पहले ही मंदिर में सजावट कर दी जाएगी। महाशिवरात्रि के दिन हजारों श्रद्धालु किला पहाड़ी पर लगने वाले मेला में शामिल होंगे।

साल में एक बार खुलता है मंदिर
सोमेश्वर महादेव का मंदिर साल में एक बार महाशिवरात्रि पर ही खुलता है। मंदिर की चाबी प्रशासन के पास रहती है। शिवरात्रि के दिन सुबह छह बजे मंदिर के पट खोले जाएंगे और शाम को सूर्यास्त होते ही एक साल के लिए पट बंद कर दिए जाएंगे। शिवरात्रि पर किला पहाड़ी सहित भोजपुर मंदिर, नीलकंठेश्वर मंदिर मावलखोह, मृगन्नाथ मंदिर साईंखेड़ा सहित अन्य कई मंदिरों पर मेला लगेंगे।

chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned