script

मेडम जी, पट्टा नहीं, तो पीएम आवास का लाभ नहीं मिल रहा

locationरायसेनPublished: Jul 04, 2018 02:03:31 pm

Submitted by:

Rajesh Yadav

मंगलवार को जनसुनवाई में दर्जनों महिलाओं सहित ग्रामीणों ने कलेक्टर को अपनी समस्याएं बताई।

news

मेडम जी, पट्टा नहीं, तो पीएम आवास का लाभ नहीं मिल रहा

रायसेन. जिले के बाड़ी विकासखंड के ग्राम पारतलाई की दो दर्जन से अधिक महिला एवं पुरुष मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट पहुंची। यहां उन्होंने कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा को केन्द्र सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना की वास्तविकता बताई।
ग्रामीण महिला अनीता बाई, शिखा, दमयंती आदि ने बताया कि उनके पास रहने के लिए जगह और झुग्गी है। लेकिन उसका पट्टा अब तक नहीं मिला। इस कारण उन्हें झुग्गी से निजात नहीं मिल पा रही। क्योंकि पीएम आवास योजना का लाभ पट्टा एवं रजिस्ट्री धारक व्यक्ति को ही दिया जा रहा। ऐसे में गरीब महिलाओं और अन्य ग्रामीणों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
news

 

परेशान ग्रामीणों ने कलेक्टर मिश्रा को पट्टा बनवाने के लिए आवेदन सौंपे। इसके अलावा कुछ गरीब महिलाओं ने बीपीएल राशन कार्ड नहीं बनाए जाने की भी शिकायत की। कलेक्टर मिश्रा ने संबंधित अधिकारी को इस संबंध में शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ अमनवीर सिंह बैस सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

अब नई व्यवस्था शुरू
जनसुनवाई में आने वाले आवेदक कई बार अनेक लोगों की उपस्थिति में अपनी बात नि:संकोच और निर्भीक होकर नहीं कह पाते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए नवागत कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा ने अलग कमरे में बैठकर जनसुनवाई में आने वाले आवेदकों की समस्याओं और शिकायतों को सुना।

इस दौरान शीला कटारिया, प्रीति सहित अन्य आवेदकों ने व्यक्तिगत तौर पर कलेक्टर द्वारा की जाने वाली सुनवाई को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि अब हम अपनी शिकायतें और समस्याएं कलेक्टर को खुलकर बता रहे हैं। पहले जनसुनवाई में एक साथ कई लोगों के उपस्थित रहने के कारण हम अपनी बात अच्छी तरह से नहीं कह पाते थे।

पेंशन नहीं मिलने की शिकायत पर तत्काल कार्रवाई हुई
रायसेन निवासी शीला कटारिया ने कलेक्टर को आवेदन देते हुए बताया कि उनके पति आरपी कटारिया राजस्व विभाग में अधीक्षक के पद पर पदस्थ थे। वे 31 जुलाई 2013 को सेवानिवृत्त हो गए थे। सेवानिवृत्ति के बाद 17 जनवरी 2018 को उनका देहांत हो गया। पति के देहांत के बाद मैंने परिवार पेंशन के लिए आवेदन दिया था लेकिन अभी तक पेंशन नहीं मिलने के कारण परिवार का भरण-पोषण करने में बहुत कठिनाई आ रही है।

कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा ने शीला कटारिया के आवेदन पर जिला कोषालय अधिकारी उमेश श्रीवास्तव को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देशों के बाद जिला कोषालय अधिकारी ने शीला कटारिया का पेंशन प्रकरण तैयार कर बैंक को भेज दिया।

पोर्टल बंद होने से परेशानी
ग्राम पैमत और बगरोदा से आए किसानों ने कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि वह सभी प्याज का उत्पादन करते हैं। उन्होंने भावांतर भुगतान योजना में प्याज विक्रय के लिए पंजीयन कराया है। किसानों ने बताया कि कृषि उपज मण्डी रायसेन में पंजीकृत व्यापारियों को विधिवत तरीके से प्याज का विक्रय कर सौदा पत्रक एवं विक्रय अनुबंध आदि कागजात प्राप्त किए हैं।

जब हम भावांतर भुगतान योजना का लाभ लेने के लिए कृषि उपज मण्डी समिति रायसेन में जाते हैं तो मण्डी समिति द्वारा हमें पोर्टल बंद है, मण्डी अधिसूचित नहीं है आदि जबाव देकर भावांतर भुगतान योजना का लाभ लेने से वंचित किया जा रहा है। कलेक्टर मिश्रा ने मण्डी सचिव रायसेन को इस प्रकरण में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में विभिन्न समस्याओं को लेकर ८३ आवेदन प्राप्त हुए। जिन्हें संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए भेज दिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो