scriptmadhya pradesh Tomato Demand Increased, Rs 250 Per Crate Sold | कई राज्यों को पीछे छोड़ विदेश पहुंचा यहां का टमाटर, किसानों की चमकी किस्मत | Patrika News

कई राज्यों को पीछे छोड़ विदेश पहुंचा यहां का टमाटर, किसानों की चमकी किस्मत

मध्यप्रदेश के टमाटर ने विदेशों में भी जगह बनाई, कोरोनाकाल के बाद किसानों को मिल रही अच्छी कीमत...।

रायसेन

Updated: April 21, 2022 01:40:44 pm

प्रवीण श्रीवास्तव

रायसेन। कोरोनाकाल के बाद यह पहला मौका है जब किसानों को अपनी उपज की अच्छी कीमत मिल रही है, वहीं उनकी उपज अब विदेशों तक पहुंच रही है। मध्यप्रदेश के टमाटर ने विदेशों में भी अपनी जगह बना ली है।

tometo1.png

मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के टमाटर ने विदेशों तक धूम मचा दी है। देश कई प्रदेशों के साथ अब बाड़ी का टमाटर विदेशों में भी जा रहा है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली से आ रहे व्यापारी उनका टमाटर खरीदकर इन प्रदेशों के साथ नेपाल भी भेज रहे हैं। बीते साल जहां टमाटर की एक केरेट का दाम 20 से 40 रुपए तक मिला था, वहीं इस साल 200 से 250 रुपए मिल रहा है। पैदावार भी जमकर हुई है।

उद्यानिकी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस साल जिले में 08 से 10 हजार किसानों ने 5800 हैक्टेयर में टमाटर की खेती की है। इनमें लगभग 1200 बड़े किसान हैं, जिन्होंने 02 से 20 एकड़ तक में टमाटर लगाया है।

मूंग के साथ टमाटर से बदल रही तकदीर

जिले में तीसरी फसल के रूप में मूंग की खेती का चलन तेजी से बढ़ा है। इस साल मूंग की खेती एक लाख 10 हजार हैक्टेयर में हो रही है। इसी तरह टमाटर भी तीसरी फसल के रूप में किसानों की तकदीर बदल रहा है। टमाटर की खेती बाड़ी क्षेत्र में सबसे ज्यादा और व्यवस्थित ढंग से होती है। बाकी क्षेत्रों में छोटे किसान अपने कछवाड़ों में टमाटर की खेती करते हैं। बाड़ी के टमाटर की मांग खासकर गर्मी के सीजन में नागपुर, पुणे, बेंगलुरु, दिल्ली, नासिक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के बड़े शहरों रहती थी। इस बार बाड़ी का टमाटर नेपाल तक जा रहा है, जहां टमाटर के अच्छे दाम मिल रहे हैं।

tameto.jpg

साहू-दुर्ग की है मांग

बाड़ी क्षेत्र के किसान अभिलाषा, 1178 हिमसोना, 3003, साहू, दुर्ग, नामधारी, अबकार, 2103 वैरायटी के टमाटर की खेती करते हैं। इनमें साहू और दुर्ग वैरायटी के टमाटर की मांग ज्यादा होती है। खास बात यह कि बाड़ी क्षेत्र के टमाटर का स्वाद बाकी जिलों के टमाटर से बेहतर है। गर्मियों में बाड़ी में ही टमाटर की खेती होती है। जबकि बाकी जिलों में जहां रेतीली मिट्टी होती है, वहां बारिश में टमाटर की खेती की जाती है।

इस बार बाड़ी का टमाटर नेपाल एवं देश के कई प्रदेशों तक जा रहा है। पैदावार भी अच्छी हुई है। हमने पांच एकड़ में टमाटर की खेती की है। जिससे प्रतिदिन 200 से 250 कैरेट तक टमाटर निकल रहा है।

-मन्नू मलिक, किसान

इस साल टमाटर की उपज से पिछले दो सालों के नुकसान की भरपाई हो गई है। हमने 10 एकड़ में टमाटर की खेती की है। दाम भी अच्छा मिल रहा है। बाहर के व्यापारी हमारा टमाटर हाथों हाथ उठा रहे हैं।

-अनिल जाट, किसान किवलाझिर

जिले में टमाटर का रकबा बढ़ा है, पैदावार भी इस साल अच्छी हो रही है। गुणवत्ता अच्छी होने से किसानों को दाम भी अच्छा मिल रहा है। टमाटर की प्रोसेसिंग यूनिट के प्रस्ताव मिले हैं, उन पर कार्रवाई जारी है। जल्द ही यूनिट लगाए जाएंगे।

-एनएस तोमर, जिला अधिकारी उद्यानिकी विभाग

जिले में नहीं बढ़ीं सुविधाएं

प्रदेश सरकार ने जिले के टमाटर को एक फसल एक जिला योजना में शामिल किया था, जिसमें टमाटर के प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के साथ कोल्ड स्टोरेज लगाने का प्रावधान था, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है। उद्यानिकी विभाग को प्रोसेसिंग यूनिट के लिए दो प्रस्ताव भी मिले, लेकिन उन पर कोई कार्रवाई आगे नहीं बढ़ सकी है। यदि ये सुविधाएं जिले में मिल जाएं तो टमाटर का रकबा बढऩे के साथ किसानों की आमदनी भी और बढ़ सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PMदिल्ली-NCR में सुबह आंधी और बारिश से कई जगह उखड़े पेड़, विमान सेवा प्रभावितज्ञानवापी मामले के बीच गोवा के सीएम का बड़ा बयान, प्रमोद सावंत बोले- 'जहां भी मंदिर तोड़े गए फिर से बनाए जाएं'BJP को सरकार बनाने के लिए क्यों जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारीबेल्जियम, पहला देश जिसने मंकीपॉक्स वायरस के लिए अनिवार्य किया क्वारंटाइनएशिया कप हॉकी: पहले ही मैच में भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्डआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट की बात कर रहे हैं, जानें क्या है यह एक्टकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थिति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.