scriptमहिलाओं के लिए मुसीबत बना आधार कार्ड बनवाना | Making Aadhaar card a problem for women | Patrika News

महिलाओं के लिए मुसीबत बना आधार कार्ड बनवाना

locationरायसेनPublished: Sep 26, 2019 11:57:55 pm

विशेषकर महिलाओं के लिए आधार कार्ड बनवाना बड़े संकट के साथ फजीहत का कारण बन रहा है

Making Aadhaar card a problem for women

Raisen. To take advantage of the public welfare schemes of the government, in school colleges including bank loans, the imperative of Aadhaar card in farm loan has now become a problem for the people. Making Aadhaar card, especially for women, is causing a lot of trouble with the crisis.

रायसेन. शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने, बैंक लोन सहित स्कूल कॉलेजों में, खेतीबाड़ी के लोन में आधार कार्ड की अनिवार्यता अब लोगों के लिए मुसीबत बन गई है। विशेषकर महिलाओं के लिए आधार कार्ड बनवाना बड़े संकट के साथ फजीहत का कारण बन रहा है। इस कार्य में अधिकारियों की मनमानी व लापरवाही का आलम यह है कि अलसुबह पांच बजे से पहले से ही आधार कार्ड बनवाने व उसमें भूल सुधार कराने के लिए लोगों की कतारें लग जाती हैं, जिनमें महिलाएं, यवुतियां और बुजुर्ग भी शामिल होते हैं।
सागर तिराहा स्थित सिंडीकेट बैंक के सामने हर दिन सुबह ऐसे हालात देखे जाते हैं। सुबह पांच बजे से लोग आकर बैठक जाते हैं, वो इसलिए कि यहां केवल 25 कूपन हर दिन बांटे जाते हैं, जिसे पाने के लिए लोग घंटों इंतजार करते हैं, इसक बाद भी कूपन नहीं मिले, तो अगले दिन फिर पहुंच जाते हैं। इस तरह रोज परेशानी झेल रहे लोगों ने कलेक्टर उमाशंकर भार्गव, सिंडीकेट बैंक मैनेजर से अनुरोध किया है कि इस परेशानी को हल करने के लिए 25 की बजाय 40 टोकन दिए जाएं, ताकि लोगों की परेशानी दूर हो सके।
ग्रामीण क्षेत्रों से एक दिन पहले आते हैं लोग
आधार कार्ड बनवाने या सुधार कराने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से लोग एक दिन पहले ही रायसेन आ जाते हैं। किसी भी परिचित के यहां रात काटकर सुबह पांच बजे बैंक के सामने जाकर बैठ जाते हैं। ऐसे लोगों को टोकन नहीं मिले तो उनकी समस्या दो गुनी बढ़ जाती है।
परेशान लोगों की व्यथा सुनने वाला कोई नहीं
आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरतमंदों को एक दो रोज नहीं, बल्कि एक-एक सप्ताह तक भटकना पड़ता है। जिससे उनकी चिंता बजाय कम होने के और भी बढ़ रही है। कौड़ी निवासी करन सिंह ने बताया कि वह अपनी बेटी कोमल का आधार कार्ड बनवाने महीनेभर से भटक रहा है। वीरपुर निवासी दुर्गा बाई अपने पुत्री के लिए आधार कार्ड बनवाने पहुंचीं। उसका कहना है कि स्कूल में आधार कार्ड मंगवा रहे हैं, लेकिन आठ दिन में भी आधार कार्ड नहीं बन सका है।
प्रकाश सिंह मीरोठा अपने पुत्र देव मीरोठा का आधार कार्ड बनवाने एक लिए पिछले पखवाड़े से परेशान हो रहे हैं। महू पथरई निवासी अजीज खान, रानी साहू, लान सिंह, खैरयाई नकतरा निवासी आरती बाई, धनाश्री निवासी आफरीन, छोटू बंशकार को भी बीपीएल राशन कार्ड के लिए व स्कूल-कॉलेजों में आधार कार्ड मांगा जा रहा है। वह आधाार कार्ड के निए एक सप्ताह से परेशान हो रहे हैं।
हम आधार कार्ड की समस्या जल्द ही सुलझाएंगे। शहर में आधार कार्ड के लिए एक प्रायवेट व चार अन्य सरकारी बैंकों में सेंटर खोले जा रहे हैं। यहां हम बात कर टोकन संख्या बढ़ाने के लिए कहेंगे।
-एलके खरे, एसडीएम रायसेन

ट्रेंडिंग वीडियो