scriptअघोषित रूप से लगने लगा हाट-बाजार, अनलॉक चार में मिली छूट का कई लोग कर रहे दुरुपयोग | Many people are misusing the discounts given in unlocked four | Patrika News

अघोषित रूप से लगने लगा हाट-बाजार, अनलॉक चार में मिली छूट का कई लोग कर रहे दुरुपयोग

locationरायसेनPublished: Sep 13, 2020 11:52:55 pm

जहां दर्जनों सब्जी, फल-फ्रूट की दुकानें सहित कपड़े एवं अन्य सामग्री की दुकानें लगी नजर आई

अघोषित रूप से लगने लगा हाट-बाजार, अनलॉक चार में मिली छूट का कई लोग कर रहे दुरुपयोग

अघोषित रूप से लगने लगा हाट-बाजार, अनलॉक चार में मिली छूट का कई लोग कर रहे दुरुपयोग

रायसेन. शहर में प्रत्येक रविवार को रामलीला मैदान के समीप साप्ताहिक हाट बाजार लगता है। मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से हाट बाजार नहीं लगाया गया। लेकिन अब रविवार को रामलीला मैदान के समीप अघोषित रूप से हाट बाजार लगता जा रहा है। 13 सितंबर रविवार को इसी तरह की स्थिति मैदान के समीप नजर आई। जहां दर्जनों सब्जी, फल-फ्रूट की दुकानें सहित कपड़े एवं अन्य सामग्री की दुकानें लगी नजर आई। बताया जा रहा है कि बाहर से आने वाले दुकानदार लोडिंग वाहनों में सामान भरकर लाते और दुकानें लगाने लगे। जबकि शासन द्वारा हाट बाजार लगाने की अनुमति अभी तक नहीं दी गई। वहीं अनलॉक की जारी गाइड लाइन में भी इसका उल्लेख नहीं किया गया। क्योंकि हाट बाजार लगने से कोरोना संक्रमण बढऩे का खतरा बना रहेगा। यहां बाजार में ज्यादातर लोग बिना मास्क के देखे गए।
लॉकडाउन के बाद अब सितंबर माह में अनलॉक-चार की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।
वहीं कुछ लोग अनलॉक में मिली छूट का दुरुपयोग करने में जुटे हुए हैं। वहीं पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी अब पहले जैसी निगरानी नहीं कर रहे। जिससे लोग लापरवाही और मनमानी बरतने में लगे हैं। बाजार में आने वाले ज्यादातर लोग बिना मास्क के पहुंच रहे। वहीं बाजार, दुकानों से सोशल डिस्टेंसिगं पूरी तरह से गायब होती जा रही है।
दुकानों के सामने से गोले नदारत
लॉकडाउन एवं उसके बाद अल्प समय के लिए मिली छूट में प्रशासन द्वारा दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंस का पालन करवाने के लिए निर्धारित दूरी पर सफेद चूने के गोल घेरे बनवाए गए थे। लेकिन अब ये गोल घेरे शहर में कहीं पर नजर नहीं आ रहे। दुकानों पर ग्राहक बिना मास्क लगाए पहुंच रहे और खरीदारी के दौरान एक-दूसरे से सटकर ही खड़े होते हैं। वहीं दुकानदार भी ग्राहकी में व्यस्त रहकर नियमों का पालन कराना जरूरी नहीं समझते।
पुलिस गश्त नहीं
कोरोना संक्रमण काल में लॉकडाउन के दौरान जहां पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के वाहन निरंतर घूमकर माइक से एनाउंस करते थे। अब अनलॉक होने के बाद प्रशासन ने भी सब कुछ भगवान भरोसे छोड़ दिया है। अब मरीज मिलने के बाद प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सिर्फ उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट घोषित करने और हटाने की कार्रवाई तक सीमित होकर रह गए। जबकि कंटेनमेंट एरिया के समीप पुलिस जवान की तैनाती भी नहीं की जा रही। ऐसे में बेरिकेट्स लगाने का भी औचित्य नहीं रह रहा। क्योंकि लोग बेरोकटोक आवाजाही करते हैं।

कार्रवाई की जाएगी
-अभी हाट बाजार लगाने की अनुमति शासन से नहीं मिली। एनाउंस कराकर आमजन को इसकी जानकारी भी दी जा रही है। इसके बाद भी रविवार के दिन हाट बाजार वाले स्थल पर दुकानें लगाई जाती है, उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।
-अजय पटेल, तहसीलदार रायसेन।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो