सोशल डिस्टेंसिंग की चुनौती के बीच आज सुबह से शाम तक खुलेंगे बाजार, पर रखनी होगी नजर

बाजार खुलते ही लोगों का भीड़ के रूप में दुकानों पर एकत्र होना इस संदेश की धज्जियां उड़ा रहा है

रायसेन. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे महत्वपूर्ण और प्रमुख उपाय है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी अपने संबोधन में इस बात को प्रमुखता से अपनाने की अपील की है। देश के बड़े डॉक्टर भी यही संदेश दे रहे हैं। वहीं जिला प्रशासन भी इस दिशा में काम कर रहा है, लेकिन बाजार खुलते ही लोगों का भीड़ के रूप में दुकानों पर एकत्र होना इस संदेश की धज्जियां उड़ा रहा है। गुरुवार को जिले के लगभग हर नगर, कस्बा में ऐसे ही हालात बने लाख समझाने के बाद भी लोग अभी भी लापरवाही बरत रहे हैं। पुलिस लोगों को घरों से बाहर निकलने से रोक रही है, इसके लिए सख्ती भी बरत रही है, लेकिन जब दुकाने खुलती हैं तो लोग बेकाबू हो जाते हैं। इस स्थिति से निपटने और लोगों को एक निश्चित दूरी पर खड़े होकर खरीदी करने की चुनौती के बीच प्रशासन ने रायसेन में आज सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक खाद्य पदार्थों सहित आवश्यक सामग्रियों की दुकानें खोलने का फैसला लिया है।

होम डिलेवरी की सुविधा भी मिलेगी
जो व्यक्ति सामान खरीदने बाजार नहीं जाना चाहता, उसे होम डिलेवरी की सुविधा भी दी जाएगी। गुरुवार को पुलिस कंट्रोल रूम में व्यापारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बैठक में व्यापारियों ने इसका प्रस्ताव रखा। उनकी मांग पर होम डिलेवरी करने के लिए पास बनाए गए हैं। कलेक्टर उमाशंकर भार्गव तथा एसपी मोनिका शुक्ला ने नागरिकों से सामग्री लेने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा अनावश्यक रूप से सामग्री का भंडारण नहीं करने की अपील की है।

दुकानों के सामने बनाए गोले
सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी की है। गुरुवार को नगर पालिका सीएमओ ओमपाल सिंह भदोरिया ने मेडीकल स्टोर, किराना दुकानों के सामने तीन से चार फीट की दूरी पर गोले बनवाए, ताकि आज लोग इन गोलों में खड़े होकर सामान खरीदें।
मस्जिदों में केवल इमाम पढ़ेंगे नमाज
शहर काजी जहीर उद्दीन ने जुम्मे की नमाज को लेकर मुस्लिम समुदाय से अपील की है। उन्होंने कहा है कि जिले की सारी मस्जिदों में इमाम और अन्य चार लोग जुमे की नमाज अदा करेंगे। बाकी सब घर के अंदर ही जोहर की नमाज अदा करेंगे।

सख्ती : घूमते मिले तो पुलिस ने ऐसे बैठाया
बेगमगंज. पुलिस से बचने के लिए कुछ युवकों ने एक नया तरीका निकाला है जिसमें इन्होंने शासकीय अस्पताल से पांच रुपए की फ र्जी पर्ची बनवा ली और शहर में लापरवाही से घूम रहे हैं। मगर अब पुलिस ऐसे लोगों को समझ गई और सख्ती से पेश आ रही है, जिसका नजारा गुरूवार देखने को मिला, जब पुलिस ने ऐसे मनचलों को बीच सड़क पर मुर्गे की आकृति में बैठाया और उनकी पिटाई लगाई। साथ ही इन लोगों को एक पोस्टर दिया, जिस पर लिखा हुआ है Óमैं ***** हूँ ए मैं मूर्ख हूं, मैं घर पर नहीं रह सकता।

Show More
chandan singh rajput
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned