scriptMineral staff caught three dumpers of illegal sand | खनिज अमले ने पकड़े अवैध रेत के तीन डंपर | Patrika News

खनिज अमले ने पकड़े अवैध रेत के तीन डंपर

रेत खदानों से अवैध उत्खनन और परिवहन का सिलसिला नहीं रुक रहा।
खनिज विभाग ने जप्त डंपरों को थाना परिसर में पहुंचाया।

रायसेन

Published: February 18, 2022 10:26:34 pm

रायसेन. शुक्रवार तड़के लगभग साढ़े तीन बजे खनिज अमला एवं पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में अवैध रेत से भरे तीन डंपरों को परिवहन करते हुए पकड़ा गया। खनिज अधिकारी आरके कैथल ने बताया कि तहसील बरेली के ग्राम सोजनी में दो डंपर जप्त किए गए। जबकि एक डंपर बाड़ी तहसील के गौरामछवाई से पकड़ा गया। गौरतलब हो कि उक्त क्षेत्र में अवैध उत्खनन की निरंतर शिकायतें मिल रही थी। इसके बाद कलेक्टर अरविंद दुबे ने कार्रवाई के निर्देश दिए। जप्त तीनों डंपरों को बाड़ी थाना परिसर में पुलिस की सुपुर्दगी में रखा गया है। इसके बाद जप्त वाहनों पर अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा। वहां से जुर्माने की कार्रवाई होगी।
नहीं रुक रहा अवैध उत्खनन
जिले में ५६ रेत खदानों को दो समूहों में बांटकर ठेका प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सिया, प्रदूषण बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद इन ठेकेदारों को खदानों का संचालन सौंप दिया जाएगा। लेकिन इससे पहले नर्मदा रेत घाटों से अवैध उत्खनन और परिवहन का सिलसिला लगातार चल रहा है। पोकलेन, जेसीबी मशीनों से रेत निकालकर डंपरों और टै्रक्टर-ट्रॉलियों में डंप की जा रही है। इसके बाद जिला मुख्यालय की सड़कों से ही बिना रायल्टी के डंपर निकलते हैं।
कार्रवाई की सूचना मिली तो ठेकेदारों ने छिपा दिए वाहन
जिला मुख्याल के नजदीक मुरैल कला में पत्थर खदानों का संचालन होता है। यहां कुछ खदानों का संचालन रसूखदार और राजनैतिक दलों से जुड़े लोग करते आ रहे हैं। ऐसे में अवैध उत्खनन का दौर भी नहीं थम रहा। निर्धारित सीमा क्षेत्र से अधिक की खुदाई कर लाखों रुपए रसूखदार कमाने में जुटे हैं। औपचारिकता पूरी करने के लिए खनिज विभाग सहित प्रशासन के अधिकारी कभी-कभार यहां कार्रवाई करते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को खनिज विभाग के अधिकारी मुरैलकलां खदानों की जांच करने पहुंच रहे थे। इससे पहले ही खदान संचालकों को सूचना मिल गई और उन्होंने अपनी मशीन, ट्रक सहित अन्य वाहन सुरक्षित ठिकानों पर भेज दिए। ऐसे में खनिज विभाग की कार्रवाई नहीं हो सकी।
खनिज अमले ने पकड़े अवैध रेत के तीन डंपर
खनिज अमले ने पकड़े अवैध रेत के तीन डंपर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलसेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेसIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: राजस्थान ने गुजरात को जीत के लिए दिया 189 रनों का लक्ष्य'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'नवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.