scriptMunicipality vacated due to strike of employees | कर्मचारियों की हड़ताल से खाली हुई नगर पालिका | Patrika News

कर्मचारियों की हड़ताल से खाली हुई नगर पालिका

locationरायसेनPublished: Aug 02, 2023 11:44:08 am

Submitted by:

praveen shrivastava

शहर में सफाई व्यवस्था भी गड़बड़ाई, मंगलवार को सूना रहा कार्यालय।

कर्मचारियों की हड़ताल से खाली हुई नगर पालिका
कर्मचारियों की हड़ताल से खाली हुई नगर पालिका
रायसेन. पहले से ही नगर पालिका के सफाई कर्मचारी हड़ताल पर हैं, जिससे नगर में सफाई व्यवस्था चौपट हो रही है। इस पर मंगलवार को नपा के अन्य कर्मचारी भी अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करने भोपाल चले गए। जिससे नपा कार्यालय पूरी तरह सूना हो गया। कर्मचारियों की हड़ताल की जानकारी पहले से नहीं होने के कारण लोग अपने कामों के लिए परेशान होते रहे। नपा पहुंचने पर पता चला कि सभी कुर्सियां सूनी हैं। एक भी कर्मचारी मौजूद नहीं है। लोग निराश होकर वापस लौट गए।
दूसरी ओर बीते आठ दिन से महामाया चौक पर हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारियों ने भी अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की। सफाई कर्मचारी समय पर वेतन देने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं। कई बार नपा के अधिकारियों ने समझाया है, लेकिन कोई ठोस आश्वासन नहीं मिलने के कारण उनकी हड़ताल जारी है। एक दिन का सामूहिक अवकाश लेकर गए कर्मचारियों के जिले के सभी 11 निकायों के कर्मचारी शामिल रहे। जिससे हर निकाय में मंगलवार को काम-काज ठप रहा। हालांकि पेयजल, बिजली जैसी जरूरी सुविधाएं नागरिकों को मिलीं।
ये है कर्मचारियों की मांगें
दैनिक वेतन भोगी को पुरानी पेंशन बहाली, समयमान वेतनमान, एरियर सहित 11 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश व्यापी आव्हान पर नगरीय निकाय के कर्मचारी एक दिवसीय कामबंद हड़ताल कर संचनालय भोपाल में धरना प्रदर्शन करने चले गए।
- निकायों में कार्यरत एक सितंबर 2016 तक के सभी दैनिक वेतन भोगी का नियमितीकरण कर स्थाई कर्मी किया जाए।
- तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर पूर्व से कार्यरत स्थाई कर्मी नियमित अथवा दैनिक वेतन भोगी को नियमित किए जाए।
- निकायों को प्रदत्त चुंगीकर यात्रीकर क्षतिपूर्ति राशि से घोषित कटौती बंद जाए, समझौते अनुरूप क्षतिपूर्ति राशि में वृद्धि की जाए. पुरानी पेंशन बहाल की जाए की जाए।
- कर्मचारियों को भी 24 जनवरी 2008 से ही समयमान वेतनमान का लाभ देते हुए एरियर राशि का भुगतान किया जाए।
शहर में बिगड़ी है सफाई व्यवस्था
सफाई कर्मचारियों की हड़ताल से शहर में सफाई व्यवस्था गड़बड़ा गई है। कई जगह कचरे के ढेर लगे नजर आ रहे हैं। वार्डों से कचरा कलेक्शन तो हो रहा है, लेकिन गलियों, सडक़ों की सफाई नहीं हो रही है। डस्टबिन कचरा उगल रही हैं। हालांकि जानकारी यह भी मिली है कि जल्द ही सफाई कर्मचारियों की हड़ताल खत्म हो जाएगी। जिससे नगर में सफाई व्यवस्था पटरी पर लौटेगी।
-----------------
Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.