सर्वार्थ सिद्धि और शोभन योग में मनी शनि जयंती

ज्येष्ठ शुक्ल माह में भगवान शनिदेव की जयंती असीम उत्साह व श्रद्धाभक्ति के माहौल में सर्वार्थ सिद्धि और शोभन योग में मनाई गई।

By: chandan singh rajput

Published: 16 May 2018, 11:41 AM IST

रायसेन. मंगलवार को ज्येष्ठ शुक्ल माह में भगवान शनिदेव की जयंती असीम उत्साह व श्रद्धाभक्ति के माहौल में सर्वार्थ सिद्धि और शोभन योग में मनाई गई। शहर के श्रीराम लीला मैदान स्थित नवग्रह शनिदेव मंदिर और शनि देव मंदिर दशहरा मैदान पहुंच कर हवन जप तप कर पूजन और महाआरती की गई।

नवग्रह शनिदेव मंदिर में सुबह भगवान शनि महाराज का विशेष श्रृंगार कर श्रद्धालुओं ने सुख समृद्धि की कामना की। नवग्रह शनिदेव मंदिर प्रांगण में हवन की आहुतियां श्रद्धालुओं ने परिवार सहित छोड़ कर खुशहाली की कामना भगवान शनिदेव महाराज से की।

वहीं शाम के समय नवग्रह शनिदेव मंदिर परिसर में नगर भंडारे का भी आयोजन किया गया। इसमें लोगों ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।

भगवान शनिदेव के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में पूजन पाठ के साथ लोगों ने सर्वार्थ सिद्धि योग में बाजार से जरूरी सामान की खरीदी भी की। इसके साथ ही श्रद्धालुओं ने भगवान शनि महाराज को काला कपड़ा, काली उड़द, काली तिल, तेल अर्पित कर मिष्ठान का भोग लगाया। शनि से जुड़ी वस्तुओं का दान कर पुण्य हासिल किया।

मंदिर के पुजारी पंडित जोशी ने बताया कि साढ़े साती में जिन लोगों कर्म अच्छे होते हैं उन्हें शनिदेव राजा भी बना देते हैं। जिनके कर्म ठीक नहीं होते उन्हें वे राजा से रंक भी बना देते हैं। धनु, मकर, वृष, कन्या, तुला, कुंभ राशि पर इन दिनों शनि का प्रभाव है।

उन्होंने बताया कि शनि अभी वक्री चल रहे हैं। शनिदेव की तुला राशि पर शनि की अंंतिम ढैया व मकर पर त्रिदृष्टि बनीं हुई है। नवग्रह शनिदेव मंदिर में पहुंचकर हवन जाप तप कर शनिदेव की पूजन की। यहां सुबह से शाम और रात तक भारी भीड़ उमड़ी।

खिलाडिय़ों ने रैली निकालकर दिया जलसंरक्षण का संदेश
रायसेन. बरबादी की कगार पर पहुंचे प्राचीन जलस्रोतों को बचाने से पेयजल संकट से काफी हद तक निपटा जा सकता है। इसी बात के लिए आमजन में जागरूकता फैलाने और प्राचीन जलस्रोतों को बचाने के पत्रिका के अभियान अमृतम् जलम् के तहत मंगलवार को नगर के खिलाडिय़ों ने रैली निकालकर लोगों को जल संरक्षण का संदेश दिया।

खेल स्टेडियम से चौपड़ा बावड़ी तक लगभग डेढ़ किमी की दूरी पैदल चलकर युवा और किशोर खिलाडिय़ों ने जलसंरक्षण का संदेश देते हुए पत्रिका अभियान के तहत शामिल बावड़ी पहुंचकर उसके संरक्षण का संकल्प लिया।

बच्चों और युवाओं ने जलसंरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करने और खुद जागरुक रहने की बात कही। उल्लेखनीय है कि पत्रिका द्वारा इस देश व्यापी अभियान के तहत रायसेन की चौपड़ा बावड़ी के उद्धार का काम कराया जा रहा है।

नगर पालिका और नगर के सभी सामाजिक, धार्मिक संगठनों के सहयोग से बावड़ी की सफाई की जा रही है। अगले दिनों में बावड़ी के पानी की सफाई किया जाएगा। इस प्राचीन बावड़ी में आज भी कई फीट गहराई तक पानी भरा है। नवाबी दौर की बावड़ी को संवारने की दिशा में पत्रिका का अभियान कारगर होता दिखाई दे रहा है।

अभियान में नगरपालिका अध्यक्ष जमना सेन, कर्मचारी, फोर्ट क्लब के सदस्य सहभागी बन चुके हैं।

बच्चों में दिखा उत्साह
कोच वीएस बुंदेला ने पत्रिका के अभियान की सराहना की। मौके पर खिलाड़ी मीना रैकवार, पवन सिंह, सहायक कोच बबलू खान, अंकित पंथी, पवन सिंह, सिमरन खान, मीना रैकवार, रीमा पवार, सोनम, आकांक्षा गौर, मुस्कान रैकवार, आकांक्षा राठौर, अजय रैकवार, यश यादव, महक रैकवार, प्रियांशी, शिवानी, अंकिता सक्सेना, नमन दीक्षित, रितिक सेन, प्रशांत विश्वास, विवेक मालवीय, सत्यम पवार,

नकुल चौहान, अमित गौर, शनि विश्वकर्मा, देव, मोहित, कुनाल, हलैया, अंशु शर्मा, अंश चौरसिया, ऋषभ, शिव शर्मा, रोहित जाटव, शुभम पटवा, अभिषेक मीणा, राजा रैकवार, आदित्य पंथी, समीर चौहान, लखनलाल, आदित्य चौहान, मिथुन चक्रवर्ती , हर्षित गौर, नितिन चंदेल, उदयसिंह पवार, लखन भील, नीतेश पटवा, विवेक पटवा आदि मौजूद थे।

chandan singh rajput
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned