मध्यप्रदेश के इस स्टेशन पर बना संग्रहालय, बिना टिकट देख सकेंगे पुराने जमाने की 'ट्रेन'

डीआरएम ने किया संग्रहालय का शुभारंभ...युवा पीढ़ी देख पाएगी रेलवे की पुरानी तकनीक और उपकरण..

By: Shailendra Sharma

Published: 03 Jul 2021, 10:33 PM IST

रायसेन/सांची. इलेक्ट्रिक आधारित रेल संचालन व्यवस्था आने से पहले किस तरह ट्रेनों का सफल संचालन किया जाता था, इसमें किस तरह के उपकरण उपयोग में लाए जाते थे।यह जानना और देखना है तो सांची स्टेशन जाइये। यहां पुराने जमाने के हर तरह के रेलवे के उपकरण एक संग्रहालय में सजाकर रखे गए हैं। इस संग्रहालय का शनिवार को डीआरएम उदय बोरवणकर ने शुभारंभ किया। सांची स्टेशन पर बनाए गए इस संग्रहालय में बिना टिकट प्रवेश मिलेगा।

देखें वीडियो-

युवा पीढ़ी देख सकेगी पुराने जमाने की ट्रेन
पहले पटरी पर दौड़ रही ट्रेन को लालटेन दिखाकर लाइन क्लीयर होने का संकेत दिया जाता था। अब यह व्यवस्था सिग्नल आधारित हो गई है। छुक-छुक कर दौड़ते भाप वाले इंजनों की जगह बिजली चलित इंजनों ने ले ली है। युवा पीढ़ी ने रेलवे की पुरानी तकनीक और उपकरणों को नहीं देखा है, ऐेसे लोगों के लिए सांची स्टेशन पर संग्रहालय बनाया गया है।जिसमें पुराने समय के तमाम उपकरण सजाकर रखे गए हैं। संग्रहालय का शुभारंभ करते हुए मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने बताया कि पहले इंजन कोयला से चलते थे और उन्हें चलाने में अधिक स्टाफ की आवश्यकता होती थी, अब केवल 2 लोग ही ट्रेन में चालक के रूप में उपलब्ध रहते हैं। पुराने उपकरणों और उन के उपयोग की तकनीक के बारे में बताते हुए डीआरएम ने नगर के लोगों से भी बात की। उन्होंने कहा कि सांची स्टेशन पर जो सवारी ट्रेन नहीं रुक रही हैं, उन्हें जल्द रोकने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें- साड़ी का रंग पसंद आया तो बदमाश ने चाकू की नोंक पर लूटी साड़ी, जानिए पूरा मामला

sanchi.jpg

संग्रहालय में दिखेंगे 100 साल से भी पुराने रेलवे उपकरण
रेलवे मे वर्षों पहले उपयोग में आने वाली सामग्री को सहजकर रखने के लिए सॉची रेलवे स्टेशन जो संग्राहालय बनाया गया है उसमें वर्षों पुरानी रेलवे सामग्री जैसे मॉडल रेल इंजन, पुरानी टेनिस, स्टोप पम्प की लाईट, पुराने औजार, टेलीफोन आदि को रखा गया है। विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल होने के कारण सांची में बड़ी संख्या में पर्यटक देश विदेश से आते हैं जो अब बिना टिकिट लिए रेलवे स्टेशन पर बने इस संग्रहालय को भी देख सकेंगे।

देखें वीडियो-

 

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned