नगरपालिका की वोटरलिस्ट में भी फर्जी वोटरों की भरमार

फर्जीवाड़ा में सुधार जरूरी-कांग्रेसजनों ने तहसीलदार के सामने उठाई थी आपत्ति

By: दीपेश तिवारी

Published: 05 Jun 2018, 05:39 PM IST

रायसेन। रायसेन जिले की लोकसभा, विधानसभा की वोटरलिस्ट सहित नगरपालिका चुनाव की वोटरलिस्टों में भी फर्जी मतदाताओं की भरमार है। मतदाता सूची से फर्जी मतादाताओं के नाम हटाने को लेकर कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुमताज खान, पूर्व विधायक डॉ.प्रभुराम चौधरी, महामंत्री नारायण सिंह ठाकुर, संतोष शर्मा बनगवां, वीर सिंह पटेल ब्रजेश चतुर्वेदी, युकां अध्यक्ष सदीप मालवीय, वकील रेहान खान सहित कांग्रेसजनों ने तहसीलदार दीपक पाण्डेय के समक्ष आपत्ति उठाई थी। साथ ही इन वोटर लिस्ट की बारीकी से जांच कर फर्जी मतदाताओं के नाम काटने की गुजारिश की थी।

nagar nigam, nagar palika, raisen news, raisen patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, voter id, voter list,

इन फर्जी वोटरों की वजह से ही कांग्रेस उम्मीदवारों को करारी हार का सामना करना पड़ता है। कमोवेश यही हालत मंडी व पंचायतों की मतादाता सूचियों के बने हुए हैं। कांग्रेसियों ने शिकायत की थी कि कई मतदाता बाहर के हैं। कुछ मतदाताओं के नाम गांव कस्बों व सांची विधानसभा में जुड़े हुए हैं। इन फर्जी मतदाताओं के नाम भी सूची से बाहर किए जाएं। तहसीलदार पाण्डेय का इस मामले में कहना है कि अगर आप कांग्रेस पार्टी की तरफ से आवेदन देंगे तो विचार कर मतदाता सूचियों से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। कांग्रेसियों ने चुनाव आयोग की टीम से इन मतदाता सूचियों की निष्पक्ष जांच कर फर्जी वोटरों को बाहर किए जाने का आग्रह किया है।

२२ बीएलओ को थमाए नोटिस ....
वोटरलिस्ट तैयार करने में देरी और शिकवा शिकायत के बावजूद भी संशोधन करने में देरी, मृतक मतदाताओं के नाम सूची से समय पर नहीं काटने के मामले को लेकर कलेक्टर के आदेश पर रायसेन तहसीलदार दीपक कुमार पाण्डेय ने तहसील रायसेन के २२ बीएलओ का शोकाज नोटिस थमाए हैं। अगर काम समय पर निपटाकर नोटिस का जबाव जल्द नहीं दिया गया तो ण्क दिन का वेतन काटे जाने तक की कार्यवाही की जा सकती है। तहसीलदार पाण्डेय का कहना है कि फिलहाल वोटर लिस्ट से मृत वोटरों के नाम काटे जाने, बाहर चले गए गायब मतदाताओं के नाम काटने और शहर से गायब हो चुके मतदाताओं के नाम सूची से हटानेकी कार्यवाही समय सीमा के अंदर पूरी करें । फिलहाल यह प्रक्रिया अभी लगातार जारी रहेगी।

भोजपुर में भी हैं फर्जी मतदाता
रायसेन जिले की भोजुपर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में फर्जी मतदाताओं के नाम जुड़े होने की खबरें हैं। इस विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व प्रदेश के संस्कृति एंव पर्यटन विकास राज्य मंत्री सुरेंद्र पटवा करते हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठे नेता सुरेश पचौरी ने दिल्ली पहुंचकर चुनाव आयोग की आईटीसेल को आवेदन देकर निष्पक्ष जांच की मांग की थी। इसीलिए चुनाव आयोग की प्रिंसीपल सेकेट्री अनुज जयपुरिया, चुनाव आयोग आईटी सेल विजय कुमार समेत कलेक्टर भावना बालिम्वे, एडीएम एमके जैन की टीम ने चिकलोद, गौहरगंज और सुल्तानपुर, औबेदुल्लागंज के कई पोलिंग बूथों पर पहुंचकर मतदाता सूचियों की जांच पड़ताल की।

बताया जा रहा है कि भोजपुर विधानसभा क्षेत्र में देवास इंदौर, मनासा, कुकड़ेश्वर सहित बाहर के हजारों मतदाताओं के नाम वेाटर लिस्ट से कहां से जोड़ दिए गए हैं। इसमें जिला प्रशासनकी मिलीभगत भी उजागर हो सकती है। मतदाता सूचियों से शिकायत के चलतेइस टीम नेकरीबन एक हजार बाहरी मतदाताओं के नाम सूची से कटवाए ।औबेदुल्लागंज के नगर कांग्रेस अध्यक्ष महश्ेा जैन,पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने इस फर्जीवाड़े की शिकायत चुनाव आयोग दिल्ली में की थी। जिससे हड़कंप मचा हुआ है।

बाहरी मतदाताओं के काटे जाएंगे नाम
अगर किसी को वोटर लिस्ट में बाहरी मतदाताओं के नाम जुडऩे की आशंका है तो शिकायती आवेदन दे सकते हैं। हम इस मामले की बारीकी से निष्पक्ष जांच कर सूची से बाहरी व फर्जी मतदाताओंके नाम सूची से काट सकते हैं। भोजपुर विस की वोटरलिस्टों की जांच जारी है।

भावना बालिम्वे,जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned