scriptबड़े बकायादारों के घर दस्तक देगी नपा, 375 बकायादार किए चिह्नित | Napa will knock the house of big defaulters, 375 defaulters marked | Patrika News

बड़े बकायादारों के घर दस्तक देगी नपा, 375 बकायादार किए चिह्नित

locationरायसेनPublished: Feb 04, 2020 12:03:18 am

बड़े बकायादारों को नोटिस देकर १५ दिन राशि जमा करने की हिदायत भी दे रहा है

बड़े बकायादारों के घर दस्तक देगी नपा, 375 बकायादार किए चिह्नित

बड़े बकायादारों के घर दस्तक देगी नपा, 375 बकायादार किए चिह्नित

रायसेन. आर्थिक संकट से जूझ रही नगर पालिका ने अब कर वसूली के लिए सख्ती का रुख अपना रही है। करों की वसूली करने नपा अमला बकायादारों के दरवाजे खटखटा रहा है। साथ ही बड़े बकायादारों को नोटिस देकर १५ दिन राशि जमा करने की हिदायत भी दे रहा है। यही नहीं तय समय में राशि जमा नहीं करने पर अदालती कार्रवाई की धमकी भी दी जा रही है। लगभग छह माह से तंगी से गुजर रही नपा की हालत ये है कि वह कर्मचारियों का वेतन भी नहीं दे पा रही हैं, विकास कार्य भी बंद हैं। नपा पर बिजली बिल का लगभग पौने दो करोड़ रुपए कर्ज हो गया है। ऐसे में करों की वसूली भी नहीं हो रही है। लिहाजा नपा ने अब सख्ती बरतने का निर्णय लिया है, ताकि कुछ हद तक राहत मिल सके।
नगर पालिका को शहर के नागरिकों से विभिन्न करों की करीब २१ लाख ८२० रुपए वसूल करना है। दुकानों का किराया ४ लाख ९९० रुपए वसूलना है। इस तरह २२ लाख ३९० रुपए बकाया है, लेकिन वसूली नहीं हो रही है।
बकायादारों की सूची
नपा ने करों की वसूली के लिए ३७५ बड़े बकायादारों की सूची बनाई है। इसमें बकाया राशि के अनुसार उन्हें दो श्रेणी में बांटा है। पहले श्रेणी में १५ हजार से अधिक बकाया वाले दो सौ लोगों को नोटिस जारी किए हैं, जिसमें १५ दिन में राशि जमा करने की हिदायत देते हुए कहा है कि तय समय में राशि जमा नहीं की गई, तो अदालती कार्रवाई की जाएगी। हालांकि यह पहला नोटिस है। कार्रवाई के लिए नियमानुसार दो नोटिस देना होंगे। दूसरे नोटिस में सात दिन का समय दिया जाएगा। फिर भी राशि जमा नहीं करने पर संबंधित को तीसरा नोटिस देकर कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

दो हजार अवैध नल कनेक्शन
शहर में ७०२९ नल कनेक्शन हैं, जिनमें करीब २000 अवैध हैं। अब नगर पालिका अवैध कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू करेगी। शहर में लोग बिना टैक्स चुकाए हर रोज ६ लाख लीटर पानी पी रहे हैं।
२१ लाख से अधिक की राशि वसूलना है
नगर पालिका को शहर में विभिन्न टैक्स के करीब २१ लाख ८२० रुपए वसूल करना है, जिसमें संपत्ति कर, समेकित कर, शिक्षा उपकर, नगरीय विकास उपकर शामिल हैं। इसमें से ९ लाख ८९० रुपए की राशि जलकर की बकाया है।
काफ ी समय से संपत्ति कर जमा न करने वालों को नोटिस भिजवाए जा रहे हैं। नोटिस मिलने के बाद भी लोग कर जमा नहीं करते हैं, तो उनसे वैधानिक तरीके से कर वसूली की कार्रवाई की जाएगी।
-ओमपाल सिंह भदौरिया, सीएमओ नगर पालिका परिषद रायसेन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो