scriptकुपोषण को मिटाने महिलाओं ने उठाया ऐसा कदम | new steps are taken by Self help group | Patrika News

कुपोषण को मिटाने महिलाओं ने उठाया ऐसा कदम

locationरायसेनPublished: Aug 29, 2018 12:39:24 pm

कुपोषण को मिटाने महिलाओं ने उठाया ऐसा कदम

raisen, raisen news, raisen patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, latest hindi news, today news, mp news, new steps are taken by Self help group, Self help group, District Women and Child Development Department, Women and Child Development Department, green vegitable,

कुपोषण को मिटाने महिलाओं ने ​उठाया ऐसा कदम

रायसेन@शिवलाल यादव की रिपोर्ट…
कुपोषण से जंग की लड़ाई अब जिला महिला एवं बाल विकास विभाग से जुड़ी महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने मिलकर ठान बली है। इसीलिए जिलेभर में विभाग के 260 से ज्यादा महिला स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने जिले में फिलहाल 115 से अधिक कुपोषण वाटिकाओं का निर्माण किया गया है। इन कुपोषण वाटिका का निर्माण कर इन वाटिकाओं में फल सहित हरी सब्जियां उगाना शुरू किया जा चुका है। मुनगा जैसी पौष्टिक फली से हलवा से लेकर लड्डू व अन्य उत्पाद प्रयोग के तौर पर बनाना भी शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से यह एक अभिनव प्रयास भी है। इन खाद्य उत्पाद की जियोस की मीटिंग में कलेक्टर एस प्रिया मिश्रा सहित जिले के प्रभारी मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा भी कर चुके हैं।

कुपोषण के शिकार बच्चों को यह उत्पाद वास्तव में रामबाण साबित हो सकते हैं। बच्चों में कुपोषण की मुख्य वजह जब माताओं व पेट में पल रहे बच्चों को फल व हरी सब्जियां आदि नहीं मिलती तो नवजात कुपोषित पैदा होते हैं। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गांव को कुपोषण मुक् त करने का संकल्प लेकर बच्चों व महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए कुपोषण वाटिकाओं को निर्माण करना प्रारंभ कर दिया है।

जिला महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी ज्ञानेश खरे, जिला महिला एवंबाल विकास अधिकारी आरपी त्रिपाठी ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से घर के आंगनबाड़ों में कुपोषण वाटिका का निर्माण करना प्रारंभ कर दिया है। अब जैविक खाद का भी इसमें उपयोग कर हरी सब्जियां, चुकंदर, गाजर, मूली सहित मुनगा की फली, लौकी, पालक आदि उगाई जाने लगी है। अधिकारी ने बताया कि महिलाएं इस वाटिका की बच्चों के समान देखभाल करती हैं। इसके अलावा नींबू, सीताफल उद्यानिकी विभाग की मदद से आम, पपीता के पौधें नि:शुल्क दिए गए हैं। वर्तमान में हरी सब्जियां व भविष्य में फल भी इन वाटिकाओं में मिलने लगेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो