scriptअब छोटी-छोटी गलियों तक भी पहुंचेगी डायल 100 बाइक, सुरक्षा होगी मजबूत | Now the dial 100 bikes will reach the small streets | Patrika News

अब छोटी-छोटी गलियों तक भी पहुंचेगी डायल 100 बाइक, सुरक्षा होगी मजबूत

locationरायसेनPublished: Oct 22, 2018 11:46:14 pm

रायसेन जिले के पुलिस थानों में डायल 100 की तर्ज पर अब डायल 100 बाइक भी सड़कों पर दौड़ेंगी।

patrika news

Raisen / Mandideep Dial 100 bikes will also run on the streets on the lines of Dial 100 in Raisen district police stations. The Police Department has started this facility in Mandidep and Bareli Thanas of the district.

रायसेन/मंडीदीप. रायसेन जिले के पुलिस थानों में डायल 100 की तर्ज पर अब डायल 100 बाइक भी सड़कों पर दौड़ेंगी। पुलिस विभाग ने जिले के मंडीदीप और बरेली थानों में यह सुविधा शुरू की है। अभी तक घटना घटित होने पर सकरी गलियों में डायल 100 वाहन नहीं पहुंच पाते थे, लेकिन अब घटना की सूचना मिलने पर त्वरित गति से डायल 100 बाइक मौके पर पहुंच जाएगी।
पुलिस मुख्यालय की जानकारी के अनुसार विभाग द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त बनाए रखने के उद्देश्य से तथा त्वरित कार्रवाही करने के लिए डायल 100 की सुविधा प्रदान की गई थी।
सकरी गलियों तक जाएगी 100 डायल बाइक
पुलिस विभाग के अनुसार अपराधों पर रोकथाम के लिए जहां बड़े वाहन आसानी से नहीं पहुंच पाते है, उन स्थानों पर डायल 100 बाइक भेजी जाएगी, जिससे अपराधों पर तुरंत नकेल कसी जा सके। पुरानी बस्तियों में डायल 100 बाइक की सुविधा कारगर सबित हो सकती है, क्योंकि इन बस्तियों में ज्यादातर स्थानों सड़के सकरी गलियों में तब्दील हो चुकी हैं। विभाग की जानकारी के अनुसार यह सुविधा प्रारंभिक तौर पर कुछ थानों को ही दी गई है, योजना सफल रही तो जिले के अन्य थानों में भी डायल १०० बाइक उपलब्ध कराई जाएंगी।
अपराध भी अधिक
बरेली और मंडीदीप क्षेत्र में अपराधों की संख्या भी अन्य थाना क्षेत्रों से अधिक है। बरेली क्षेत्र में चोरी, छीना झपटी, लूट, अवैध हथियारों का कारोबार, लड़ाई झगड़े जेसे अपराध बढ़ गए हैं। वहीं औद्योगिक नगर होने के कारण मंडीदीप क्षेत्र में भी अपराध कुछ ज्यादा ही होते हैं। इन क्षेत्रों से नेशनल हाईवे गुजरने के कारण सड़क दुर्घटनाएं भी अधिक होती हैं।
सुबह ८ से रात १२ तक रहेगी सुविधा
डायल 100 बाइक की सुविधा सुबह 8 बजे से रात्रि १२ बजे तक उपलब्ध रहेगी। मंडीदीप थाना प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि इन बाइक पर दो शिफ्टों में दो-दो आरक्षकों की ड्यृटी रहेगी।
पहली शिफ्ट सुबह 8 से शाम ४ बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट शाम 4 से रात्रि 12 बजे तक रहेगी। संजय सिंह ने बताया कि बाइक में डायल 100 वाहन की तरह सभी सुविधा मुहैया रहेंगी। इन पर तैनात पुलिसकर्मी मौके पर अपराधिक घटनाओं में एफआईआर काट सकेंंगे।
पुलिस थाना क्षेत्रों में सकरी गलियों में डायल 100 वाहन नहीं पहुंच पाने की परेशानी को दूर करने के लिए विभाग ने डायल 100 बाइक की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा फिलहाल जिले के मंडीदीप और बरेली पुलिस थाने को दी गई है। भविष्य में जिले के अन्य थानों को भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
जगत सिंह राजपूत, पुलिस अधीक्षक रायसेन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो