scriptचोरी के आरोप में पुलिस ने इतना पीटा की युवक ने डर के कारण उफनती नदी में लगा दी छलांग | Police beaten so much that the young man died | Patrika News
रायसेन

चोरी के आरोप में पुलिस ने इतना पीटा की युवक ने डर के कारण उफनती नदी में लगा दी छलांग

विदिशा की बेतवा नदी में 5 दिन बाद मिला युवक का शव, परिजनों ने लगाया आरोपपरिजनों ने रायसेन पुलिस अधिकारियों पर लगाए प्रताडऩा के आरोपछह दिनों के बाद बेतवा नदी विदिशा में उतराता मिला मृतक आकाश धाकड़ का शव

रायसेनSep 20, 2019 / 12:05 pm

Amit Mishra

raisen

रायसेन। पुलिस की प्रताडऩा व्यक्ति के मन मस्तिष्क में किस तरह दहशत पैदा कर देती है इसका नतीजा गुरुवार को देखने को मिला। जब शहर के वार्ड बारह शिवोम नगर निवासी 20 वर्षीय आकाश धाकड़ नामक युवक ने पुलिस की पिटाई प्रताडऩा Police beaten से परेशान होकर उफनती बेतवा नदी में कूदकर suside, आत्महत्या कर ली थी। करीब पांच-छह दिनों के बाद गुरुवार को मृतक शव रेस्क्यू टीम के होमगार्ड सैनिकों को विदिशा की चरणतीर्थ घाट के पुल के समीप बेतवा नदी में उतराता मिला। इस बुरी खबर को सुनते ही धाकड़ परिवार पर मानो मुसीबत का पहाड़ टूट पड़ा है।


मर्रचुरी में रखवा दिया गया था
शव पांच दिन पुराना होने के कारण उसे सुरक्षित विदिशा अस्पताल की मर्रचुरी में रखवा दिया गया था। बाद में कपड़ों के आधार पर मृतक के परिजनों ने शव की पहचान की गई। इसके बाद विदिशा के जिला अस्पताल में थाना कोतवाली पुलिस द्वारा मर्रचुरी में चिकित्सकों से शव का पोस्टमार्टम कराए जाने के बाद परिजनों को सौंप दिया।

प्रताडऩा के आरोप भी लगाए
गुरुवार की शाम परिजनों द्वारा विदिशा के चरणतीर्थ मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार कर दिया गया। लेकिन इस असामयिक घटना से क्षुब्ध मृतक के पिता जय सिंह धाकड़, बहन शिवानी, सुमन धाकड़ ने कोतवाली पुलिस रायसेन की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। वहीं पुलिस अधिकारियों पर मनमानी व धमकी और प्रताडऩा के आरोप भी लगाए हैं।


पुलिस पर उठे सवाल
इस घटनाक्रम में पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। वहीं मृतक के पिता जय सिंह धाकड़, मां मोहन बाई, बहन शिवानी धाकड़, सुमन धाकड़, छोटे भाई विशाल धाकड़ ने बताया पुलिस की धमकी पिटाई के कारण ही उसने घर छोड़ा। इसके बाद बेतवा नदी पग्नेश्वर पुल से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली है।


बेटे की मौत से परिजनों का बुराहाल
अपने जवान बेटे की मौत के गम से पिता जय सिंह धाकड़ मां मोहिनी धाकड़ का बुराहाल है। उन्होंने अपने बेटे की मौत का जिम्मेदार कोतवाली पुलिस को ही ठहराया है। मृतक की मां का कहना है कि बेटे के जाने से उनके बुढ़ापे का सहारा छिन गया है। परिवार में मृतक बड़े बेटे आकाश के अलावा छोटा बेटा विशाल बहनें शिवानी, रागिनी धाकड़ हैं।

mp

ये है पूरा मामला
शिवोम नगर वार्ड 12 श्रीजी कॉलोनी के मेनगेट निवासी आकाश धाकड़ पिता जय सिंह धाकड़़ कक्षा 10वीं का छात्र था। वह घरों में पेटिंग का काम भी करता था। उसके पिता जय सिंह धाकड़ वाहन चालक हैं। परिजनों के अनुसार आकाश धाकड़ को लगभग डेढ़ महीने पूर्व जब वह अपने घर जा रहा था। तब रास्ते में उसे एक मोबाइल पड़ा मिला था। उसने मोबाइल की दोनों सिमें निकालकर फेंक दीं। बाद में जब उसका उपयोग किया तो पुलिस के साइबर सैल से मोबाइल ट्रेस कर लिया गया।


आकाश धाकड़ के पास होने की लोकेशन मिली
मोबाइल धारक ने कोतवाली थाने में मोबाइल गुम हो जाने की रिपोर्ट दर्ज लिखाई थी। इसके बाद थाना कोतवाली पुलिस ने मोबाइल ट्रेस किया तो आकाश धाकड़ के पास होने की लोकेशन मिली। तभी कोतवाली पुलिस उस युवक आकाश धाकड़ को पूछताछ के लिए थाने लेकर आई। इसके बाद मृतक आकाश धाकड़ के पिता जयसिंह धाकड़ की आंखों के सामने ही उनके बेटे की पुलिस अफसरों पुलिस कर्मियों ने मारपीट कर धमकियां दी। इसके बाद पुलिस की प्रताडऩा से तंग आकर आकाश शनिवार की शाम 4 बजे घर पर बगैर बताए कहीं चला गया। इसके बाद परिजनों ने थाने में रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी।

पुलिस पर आरोप गलत
थाना कोतवाली पुलिस पर लगाए गए आरोप सरासर गलत हैं। शनिवार को शाम 4 बजे मोबाइल मालिक व आकाश धाकड़ को पूछताछ के लिए बुलाया गया। बाद में पिता के आने के बाद समझाइश देकर छोड़ दिया गया था। इसके बाद वह घर जाने के बाद घर से गया था।
-मोनिका शुक्ला, एसपी रायसेन

 

मेरे बड़े बेटे आकाश ने पुलिस की धमकी व पिटाई से तंग आकर ही यह आत्मघाती कदम उठाया है। प्रताडि़त करने वाले पुलिस अधिकारी पुलिस कर्मियों पर उचित कानूनी कार्रवाई होना चाहिए, ताकि पुलिस को सबक मिल सके।
जय सिंह धाकड़, मृतक आकाश धाकड़ का पिता

मृतक आकाश धाकड़ नामक 20 वर्षीय निवासी रायसेन का शव चार पांच दिन पुराना होने की वजह से पानी में सड़ गया था। इसकी पीएम रिपोर्ट दो दिन बाद आएगी।
डॉ.एके मिश्रा, विदिशा


मृतक आकाश धाकड़ के शव का गुरुवार की शाम पीएम कराए जाने के बाद परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। थाना कोतवाली पुलिस विदिशा ने शव का मर्ग कायम कर मामला विवेचना में लिया है।
जयपाल सिंह इनवाती, टीआई, कोतवाली विदिशा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो